सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस–वर्ष 2023 | Small Business Ideas-2023

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Rate this post

सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस–वर्ष 2023 | Small Business Ideas-2023

दोस्तों आप अगर बिजनेस शुरू करके आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और किसी के अंडर में भी काम करना नहीं चाहते हैं ।तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत Helpful होने वाली है इस पोस्ट में हम 10 ऐसे Ideas आपके साथ शेयर करेंगे जो आपको आपका खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद रूप हो सकते हैं।

हम आपको इस पोस्ट में 10 ऐसे self employment business Ideas के बारे में बताएंगे जिन की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा Investment की जरूरत नहीं पढ़ने वाली आप छोटे से Investment से भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और आपको कोई employ की जरूरत नहीं है सारा काम आप खुद ही कर सकते हैं और सारी चीजों को आप आसानी से मैनेज कर पाएंगे और जो भी इसका Profit होगा वह आपका खुद का होगा।

हम आपको इस पोस्ट में 10 ऐसे self employment business Ideas के बारे में बताएंगे जिन की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा Investment की जरूरत नहीं पढ़ने वाली आप छोटे से Investment से भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1.बाइक स्टीकर बिजनेस | Bike Sticker Business

आज के जमाने में ऐसा कोई शायद ही होगा जिसके पास बाइक या फिर कोई भी वाहन नहीं होगा जिसके पास भी बाइक  है उसे अपनी वाइफ को स्टाइलिश बनाना अच्छा लगता है और वह स्टाइलिश बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के स्टीकर बाइक पर लगाएंगे।  आपने AC बहुत सारी बाइक देखी होगी , स्कूटर देखे होंगे।,कार देखी होंगी, साइकिल देखी होंगी जिस पर अलग-अलग प्रकार के स्टीकर लगे होते हैं।  दोस्तों अगर आपको लगता है कि आप थोड़े  क्रिएटिव है और आपको Sense है कि कौन से कलर के साथ कौन सा कलर अच्छा लगता है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 50 हजार से लेकर ₹100000 तक का Investment होना चाहिए इस बिजनेस के लिए आपको दो मशीन की जरूरत पड़ेगी पहली मशीन होती है स्टीकर कटिंग जो आपको मिल जाएगी मार्केट में 20 से ₹25000 की और दूसरी मशीन होगी कंप्यूटर क्योंकि आप जो भी डिजाइन बनाएंगे वह कंप्यूटर में ही बनाएंगे डिजाइन बनाने के लिए आपको कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी और इसके अलावा आपको थोड़ी रो मटेरियल की भी जरूरत पड़ेगी रो मटेरियल में रेडियम स्टीकर रोल और दूसरा रेडियम ट्रांसफर टैप  जिसके आपको स्पीकर बनाने में जरूरत पड़ेगी और इन सब चीजों को खरीदने के लिए आपको Cost पड़ेगा 10,000 तक तो दोस्तों आप इस बिजनेस को आसानी से 50000 से लेकर लाख रुपए के अंदर शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस में आपको 50 % से लेकर 70% तक Profit Margin मिल सकता है।

इस  में से थोड़ा सा कम भी मिलता है जब इसका Competition ज्यादा हो तो आप ऐसा Location पसंद करें। जहा पर आस पास Competition कम हो।  बिजनेस के लिए यहां आस-पास Competition कम होगा तो आपको इस  बिजनेस से 50% से 70% तक Profit Margin कमा सकते हैं। जो लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं वह आसानी से महीने का 30000 से 50 हजार तक कमा लेता है।

2.AC रिपेयर एंड सर्विस सेंटर | AC Repair And Service Center

अगर आप सिटी एरिया में रहते हैं तो आपने जरूर देखा होगा कि हर घर में हर ऑफिस में AC होता ही होता है। क्योंकि इसी हम Comfort Zone Provide करता है और जब भी AC खराब होता है तो हमारा टारगेट यही होता है कि उसको जल्दी से जल्दी रिपेयर कराया जाए। क्योंकि बात हमारे Comfort Zone की है।  तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिस में आने वाले कई सालों तक मंदी नहीं आने वाली और अगर हम अपने AC repair करवाते हैं तो जो रिपेयर आता है उसका मिनिमम चार्जेस ₹250 तक का होता है। वह उसका जो सिर्फ देखकर प्रॉब्लम क्या है वह फाइंड करने का चार्ज लेते हैं। तो सोचिए अगर दिन में ऐसी  5 service  मिल गई तो दिन का 1250 रुपए हो जाएगा।AC  इंस्टॉलेशन के चार्जेस मिनिमम 1500 रुपए इससे ज्यादा भी होते हैं।  इसके बाद AC को निकालने के चार्जेस होते हैं 500 से लेकर ₹600 तक इसके बाद में अगर जो गैस खत्म हो गई हो तो उसको Refill करने के चार्ज हो जाता है 2000 से लेकर 2500 हजार तक इस बिजनेस में अच्छा खासा Business Margin मिलता है।

 Business Cost – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको हमको एक Tool Kit खरीदनी पड़ेगी जो आपको 5000 से लेकर 25000 तक पड़ेगी।

अगर आपको इस Repairing का काम आता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अगर आपको नहीं आता है तो आपके लिए दूसरा ऑप्शन अवेलेबल है जिसे आप कहीं से ट्रेनिंग ले सकते हैं। अगर आप कैसे ट्रेनिंग लेते हैं तो उसका कॉस्ट होगा 5000 से लेकर 30000 तक और इसके लिए दूसरा ऑप्शन यह है कि आप किसी सर्विस सेंटर में काम कर सकते हैं। इसमें आप 6 महीने से लेकर 1 साल तक काम करके यह काम अच्छे से सीख सकते हैं और फिर आप इससे आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

3.ट्रेन टिकट बुकिंग | Train Ticket Booking

अगर यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप IRCTC टाइप करके आप उसके ऑफिशल एजेंट बन सकते हैंऔर उसके बाद आपके आसपास के जो लोग रहते हैं उनके लिए पेड़ ट्रेन की टिकट बुक करके उनको दे सकते हैं इसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा।

IRCTC एजेंट कैसे बने?

IRCTC एजेंट बनने के लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी स्पाइस मनी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको लॉगइन करना पड़ेगा उसके बाद आपको एक आईडी क्रिएट करना पड़ेगा इसके अंदर दो तरीके की आईडी होते हैं। सबसे पहला होता है ओटीपी वाला और दूसरा होता है डोंगल वाला अगर आप ओटीपी वाला आईडी लेते हैं तो आप अपना सारा काम मोबाइल से कर सकते हैं । अगर आप डोंगल वाला आईडी लेते हैं जिसका इस्तेमाल आप डेक्सटॉप या फिर लैपटॉप में ही कर सकते हैं । अपने कस्टमर को ट्रेन के टिकट बुक कर के दे सकते हैं और यह आईडी आपको हर साल रिन्यू करना पड़ेगा जिसके लिए आपको चार्जेस भी पे करना पड़ता है । यह चार्जेस हर साल चेंज होते रहते हैं तो अगर आप एक बार इनके एजेंट बन जाते हैं तो आपको वहां से नोटिफिकेशन मिल जाएगी क्या आपको कितना चार्ज देना है।

कितना कमीशन मिलेगा ?

अगर आप एसी टिकट बुक करते हैं तो आपको ₹30 कमीशन मिलता है स्लीपर की टिकट अगर बुक करते हैं तो आपको ₹15 कमीशन मिलता है।

यह बिजनेस उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट होगा जिनके पास ऑलरेडी कोई शॉप है या फिर कोई बड़ा नेटवर्क है क्योंकि इनके पास दिल्ली कस्टमर होंगे जिनको वह टिकट बुक कर के दे सकते हैं और कमीशन कमा सकते हैं।

4.बाइक वाशिंग बिजनेस  | Bike Bashing Business

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी दिमाग हमेशा मार्केट में रहेगी क्योंकि आज के टाइम में हर  दूसरे इंसान के पास बाइक तो होती है। चाहे वह गांव में रहता या फिर शहर में रहता हो और जब भी बाइक धूल मिट्टी की वजह से खराब हो जाती है तो उसको वोश  कराना पड़ता है और वह कराने के लिए और थोड़ा सर्विस सेंटर में जाएंगे तो इसके चार्जेस बहुत ज्यादा हाय होते हैं 500 से लेकर ₹1000 तक होते हैं। वही अगर दोस्तों आप लोकल  शॉप में जाकर करवाएंगे तो उसके चार्जेस होते हैं 200 से ₹250 तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास  100 स्क्वायर फुट से लेकर 200 स्क्वायर फीट की दुकान होनी चाहिए और आपको एक टूलकिट खरीदनी पड़ेगी जो बाइक वॉशिंग का काम करेगी जो रेडीमेड मार्केट में मिल जाती है । इसकी कीमत होती है 10000 के आसपास अगर यह बिजनेस आपने शुरू कर दिया और आप बाइक वॉश का प्राइस रखते हैं 200 और दिन में अगर आपको 5 बाइक भी अगर मिलती है । तो आप को दिन के हजार रुपए मिलते हैं और अगर आप बाइक वॉशिंग के साथ-साथ दूसरी सर्विस भी प्रोवाइड कर सकते हैं। जैसे कि बाइक Polishing, Dent, Repair, Scratch Removal और  Cover Change  करना यह भी आप कर सकते हैं । इसके साथ साथ बीएफ शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

5.अल्टरेशन सर्विस | Alternation Service

अगर आपको सिलाई काम आता है तो आपके लिए सबसे बेस्ट है इस बिजनेस में आपको ज्यादा Investment करने की जरूरत नहीं है । आप इस बिजनेस से आसानी से महीने के 20000 से लेकर 50000 तक कमा सकते हैं पर अगर आपको सिलाई काम नहीं आता है । तो आपको पहले सिलाई काम सीखना पड़ेगा और अगर आप कहीं से भी सिलाई काम सीखते हैं । तो उसका कॉस्ट आपको पड़ेगा 3000 से 5000 तक का एक बार आपने सिलाई करना सीख लिया तो आपको बाद में मशीन खरीदनी पड़ेगी। आपके पास दो ऑप्शन होगा Second Hand मशीन खरीद सकते हैं या फिर नहीं दिखा सकते हैं Second Hand मशीन आपको मार्केट में मिल जाएगी 3000 से लेकर 5000 तक में और नई मशीन मिल जाएगी आपको 7000 से लेकर 10000 तक इसके बाद आप अपने घर से भी अल्टरनेशन का काम कर सकते हैं । या फिर आप किसी दुकान के बाहर बैठकर भी यह काम कर सकते हैं । इसके लिए सबसे अच्छा आईडिया यह है आपको 10 से 15 ऐसी दुकानों के साथ टाइप करना चाहिए जो रेडीमेड गारमेंट बेचते हैं क्योंकि दोस्तों जो लोग क रेडीमेड गारमेंट खरीदते हैं उनको कपड़े फिटिंग आते नहीं है उनको अल्टरनेशन करवाना पड़ेगा तो  ऐसी दुकानों से आपको हमेशा काम आता रहेगा।

अल्टरेशन की सर्विस के लिए मिनिमम 30 से लेकर 150 तक चार्ज किए जाते हैं । अगर मान ले आपको दिन में 10 कपड़े भी अल्टरेशन के लिए मिलते हैं । एक कपड़े का ₹50 गिने तो दिन के आपके ₹500 हो गए और महीने के ₹15000 यह मिनिमम है । इसे आप ज्यादा भी कमा सकते हैं तो अगर आपको सिलाई काम आता है तो आपके लिए यह बिजनेस सबसे बेस्ट है।

6.चॉकलेट मेकिंग बिजनेस | Chocolate Making Business

यह कैसा बिजनेस है जो धीरे-धीरे मिठाइयों को रिप्लेस कर रही है ।आजकल हमारे Maximum Festival में हम मिठाई की वजह चॉकलेट देना पसंद करते हैं । तो आप इस बिजनेस को भी कर सकते हैं और चॉकलेट मेकिंग बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत बड़ी Investment की जरूरत नहीं है आप 5 से 10000 की Investment में भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं । इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको Chocolate Compound खरीदना पड़ेगा दूसरा आपको Silicone Mold की जरूरत पड़ेगी और तीसरा आप चॉकलेट के अंदर जो भी ड्राई फ्रूट डालना चाहते हैं या फिर चोको चिप्स डालना चाहते हैं जेम्स डालना चाहते हैं तो वह चीज आपको खरीदनी पड़ेगी यह सारी चीजें आपको मार्केट में मिल जाएगी ₹5000 से लेकर ₹10000 के बीच में ।

1 किलो चॉकलेट बनाने का maximum को स्टाफ को पड़ेगा ₹500 से लेकर ₹600 तक का और इस चॉकलेट कब मार्केट में भेज सकते हो ₹1000 से लेकर ₹1200 तक।

एक इंपॉर्टेंट चीज चॉकलेट की पैकिंग जितनी ज्यादा अच्छी होगी इतनी महंगी वह मार्केट में दिखने वाली है और दोस्तों अगर आपको कस्टमर की चिंता हो रही है तो तो सोशल मीडिया से आप अच्छा खासा कमा सकते हैं इसके लिए आपको इंस्टाग्राम में एक पेज बनाना होगा फेसबुक के ऊपर एक पेज बनाना होगा और आप अलग-अलग प्रकार की जो भी आप चॉकलेट बनाएंगे उनके फोटो खींचकर आपको रेगुलरली अपडेट करना होगा आपको वहां से इजीली कस्टमर मिल जाएंगे।

7.ओला उबेर पार्टनरशिप बिजनेस | Ola Uber Partnership Business

अगर आपको गाड़ी चलानी आती है तो यह बिजनेस आपके लिए बेस्ट है इस को शुरू करके आप आसानी से महीने का 30000 से लेकर 50000 तक कमा सकते हैं । इसके लिए आपको जरूरत होगी यह यलो  नंबर प्लेट वाली गाड़ी की उसको आपको अटैच करना होगा ओला उबेर के साथ इसके बाद आपको इससे कस्टमर मिल जाएंगे ।आपको सर्विस प्रोवाइड करनी रहेगी और इसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे और अगर आपके पास गाड़ी नहीं है तो आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं यह आपको लोन दिलाने में भी मदद करेंगे।

अगर आप गाड़ी ले तो आप गाड़ी CNG वाली ले क्योंकि अगर आप डीजल या पेट्रोल वाली गाड़ी लेंगे तो आपको ज्यादा प्रॉफिट नहीं होगा।

8.होम टिफिन सर्विस | Home Tiffin Service

अगर आपको लगता है कि आप बहुत अच्छा खाना बनाना आता है या फिर आपके घर में कोई ऐसा है जो बहुत अच्छा खाना बनाता है तो आप इस तरीके का बिजनेस शुरू कर सकते हैं फूड बिजनेस के अंदर 40 परसेंट से लेकर 50% का प्रॉफिट मार्जिन होता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा Investment की जरूरत नहीं पड़ने वाली और आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

9.इंटीरियर डिजाइन बिजनेस | Interior Design Business

यह बिजनेस भी आज कल बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग में है क्योंकि दोस्तों हर इंसान चाहता है कि उसका उसका घर साफ सुथरा रहे जिससे उसके घर में positive Vibes जाए इसके लिए वह इंटीरियर डिज़ाइनर को हायर करते है ।

ऐसा कलर कॉन्बिनेशन यूज़ करो जिसके हमारे घर में हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहे और अगर आपको लगता है कि आपको कलर कॉन्बिनेशन का बहुत अच्छा नॉलेज है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं । इसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं । इस बिजनेस की अच्छी बात यह है कि आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार का Investment करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । आप अपना नॉलेज शेयर करेंगे और जो भी कार्य कर होंगे उसे आप काम करवाएंगे इसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे।

10.फोटोग्राफर एंड वीडियोग्राफर | Photographer and Videographer

यह बिजनेस आजकल बहुत ही ज्यादा Trending में है। क्योंकि मार्केट में जितने भी बिज़नेस से उनकी Advertisement करने के लिए फोटोस और वीडियोस की जरूरत पड़ती पड़ती है। तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपको बहुत ही कम Investment करना पड़ेगा आपको एक entry level dslr  परचेज कल लेना है और इसके बाद आप काम करना शुरू कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं।

Learn more…click below links

1 thought on “सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस–वर्ष 2023 | Small Business Ideas-2023”

Leave a Comment