गांव में शुरू करे ये 6 Small Business ideas in Hindi | small business ideas in hindi 2021

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Rate this post

Small Business ideas in Hindi : कभी आप ने सोचा है की हमारे देश में 80% लोग गांव में रहते है।तो देखा जाए तो गांव में बिजनेस का scop ज्यादा है।इसी लिए हम आपको आज कुछ ऐसे Small Business ideas in Hindi 2021 बताएगै जो आप गांव में शुरू कर सकते है।यह सभी small business ideas in hindi 2021 होगे या तो इनमे बहोत कम इन्वेस्टमेंट लगेगा और ज्यादा रिटर्न वैल्यू होगा।

तो खुर्सी की पेटी बांध लीजिए दोस्तो क्योंकि आज के बाद आपकी लाइफ बदलने वाली है।यह small business ideas in hindi 2021 को जानकर अगर आप इनमे से कोई भी business idea in Hindi को स्टार्ट करते है हम आपको गारंटी देते है की आप अपने जॉब से ज्यादा कमाने लगेगे।

गांव में शुरू करे ये 6 Small Business

कई लोग अपनी 9 से 5 की जॉब से परेशान हो चुके है वह लोग भी बॉस की कीच किच से बचने के लिए यह Business ideas in hindi 2021 को अपना सकते है और जो लोग रिस्क नहीं लेना चाहते और without risk business 2021 करना चाहते है वह ये बिजनेस आइडिया 2021 को पार्ट टाइम में भी शुरू कर सकते है। तो चलिए हम वो 6 business ideas without any investment के बारे में जानेंगे जो की हम गांव से भी स्टार्ट कर सकते है।

1. फूड ट्रक बिजनेस | Food Truck business | Small Business ideas in Hindi

फूड ट्रक बिजनेस एक small business idea है।जिसको स्टार्ट करने के लिए आपके पास 1 गाड़ी होनी जरूरी है।वो गाड़ी को आप फोटो में बताए हुई गाड़ी की तरह तैयार करके या तो एक छोटी सी वेन लेकर भी आप यह बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है।

दोस्तो आपको पता ही होगा कुछ चीजे ऐसी होती है जो सिर्फ शहर में ही मिलती है जैसे की खाने पीने की नवीनता। जो गांव के लोग सिर्फ शहर जाते है तब खाते है या तो फिर खाने के लिए शहर जाते है।तो आप ऐसी चीजों को अपने फूड ट्रक में सामिल करके अपना स्मॉल बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

Best Food Business Ideas 2021 (1)

आप अपने फूड ट्रक में बर्गर,पिज्जा जैसे फास्ट फूड अपने फूड ट्रक में बेच सकते है।आप चाहे तो 5 से 6 गांव 1 week में ले सकते है और हर दिन अलग गांव में जाकर अपना धंधा बढ़ा सकते है। आप अगर सोचे तो अपने ट्रक में शाकभाजी,फास्टफुड, और जो चीज शहर में मिलती है लेकिन गांव में नही वह चीजों को बेच के पैसे कमा सकते है।

2. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस 2021 | Manufacturing Business ideas 2021 | Small Business ideas in Hindi

दोस्तो अगर आप गांव में रहते है तो आपको आपके आसपास कई सारी ऐसा कच्चा मैटेरियल दिखेगा जिसे आप प्रोडक्ट के रूप में बनाकर आराम से उसका बिजनेस कर सकते है।आप देखे तो चने ममरे, घेंहू पुलिसिंग,इत्यादि को आप प्रोडक्ट बनाकर अपने नाम की ब्रांड बनाकर बेच सकते हो।

हमने रिसर्च किया है की यह सब की मैन्युफैक्चरिंग की मशीन की प्राइस सिर्फ 40000 है जो की आप आराम से 2 से 3 माह में कवर कर सकते है।अगर आप 1 killo पर 10 रुपया भी प्रॉफिट निकलते है तो भी महीने का आप आराम से 50 हजार जितना अर्निंग कर सकते है।

डिटेल में बिजनेस आइडिया को समझने के लिए कॉमेंट करे हम हरेक बिजनेस आइडिया को डिटेल में कैसे बना सकते है उसके बारे में जरूर लिखेगे।

3. एंबुलेंस सर्विस बिजनेस | ambulance service business | Small Business ideas in Hindi

तीसरा हमारा बिजनेस आइडिया बहुत ही यूनिक बिजनेस आइडिया है।आप देखे तो हमारे देश में अभी भी एंबुलेंस की ओर अस्पताल की कमी है तो यह अवसर का आप लाभ उठा सकते है और उससे लोगो की मदद भी होती रहेगी।आप ambulance खरीदकर लोगो कि सेवा तो कर ही रहे हैं और आप उससे अच्छी कमाई भी कर सकते है।

अगर आप नई एंबुलेंस खरीदते है तो आपको वह 6 से 7 लाख में पड़ेगी लेकिन आप पुरानी एंबुलेंस  2 से 3 लाख में लेकर अपना धंधा शुरू कर सकते है।उसके लिए आपको एंबुलेंस का लाइसेंस लगेगा। आप पर trip के 1000 रुपए या तो पर किलोमीटर 50 रुपए ले सकते है।आप सिर्फ अपना ही गांव नही लेकिन आसपास के गांव के मरीज भी कवर कर के अच्छे पैसे कमा सकते है।

4 सत्तू मेकिंग बिजनेस 2021 | Sattu making business 2021 | Small Business ideas in Hindi

दोस्तो सत्तू का मतलब आपने कभी सुना नही होगा।सत्तू यानी की अलग अलग धान्य से बना हुआ प्रोटीन युक्त आटा।जब से अमरीका ने यह घोषित किया है की चने का आटा प्रोटीन और फाइबर युक्त होता है तब से उसकी डिमांड बढ़ गई है।

दोस्तो अगर इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो 40000 का पिसाई का मशीन आता है और 1 पैकिंग का मशीन आता है जिसकी प्राइस  10000 है आप अपनी ब्रांड बना कर भी यह कार्य कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

5. स्किल डेवलपमेंट सेंटर का बिजनेस खोल कर | by opening skill development center business

दोस्तों कई ऐसे गांव है जिसमें लोग ज्यादा लिख पढ़े-लिखे नहीं होता और उनको जॉब भी चाहिए होती है तो आप उनके लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोल के पैसा कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको खुद को अपनी स्क्रीन डेवलपमेंट करनी होगी और कुछ नई स्किल्स सीखनी होगी। आप उसके लिए अपने नजदीकी आईटीआई या फिर ट्रेनिंग डेवलपमेंट सेंटर से ज्वाइन होकर सीख सकते हैं।

आप अपने ट्रेनिंग सेंटर में विविध कोर्सेज जैसे कि फायर एंड सेफ्टी, सिक्योरिटी सिस्टम्स, इलेक्ट्रिशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर, इत्यादि जैसे स्किन डेवलप करके दूसरों को सिखा सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

आप स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत होगी जिसके लिए आपको कोई भी नेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से आप सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं या तो फिर कोई भी नेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के सहाय से सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

6. दूध का व्यवसाय | milk business

दोस्तों आपको पता ही होगा कि गांव में हर एक घर में गाय या भैंस होती ही है। तो आप गाय या भैंस के दूध को शहर में ले जाकर बेच के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

या बिजनेस में आपको इन्वेस्टमेंट की कुछ भी जरूरत नहीं है यानी कि इन्वेस्टमेंट आपका सिर्फ 500 या हजार रुपे का ही होगा लेकिन उसके सामने आपको रिटर्न अच्छा खासा मिलेगा इसीलिए आप यह बिजनेस आइडिया जरूर ध्यान में रखें।

Summary

दोस्तों अगर आपको यह छे स्मॉल बिजनेस आइडिया इन हिंदी आपको पसंद आया तो आप इसको शेयर जरूर करें ताकि आपके जैसे कई लाखों लोग जो कि बिजनेस करने का सोच रहे हैं उनको भी या बिजनेस आइडिया पसंद आए और वह भी अपना कारोबार बढ़ा सकें।

FAQS

1. गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?
Ans :  जैसा कि हमने आपको बताया गांव में आप विभिन्न प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं जो कि गांव में अवेलेबल नहीं होते। जैसे कि हमने बताया गांव में आप दूध का बिजनेस, स्किल डेवलपमेंट सेंटर, फूड ट्रक बिजनेस, सत्तू मेकिंग बिजनेस, एम्बुलेंस सर्विस बिजनेस, मैंन्यूफैक्चरिंग बिजनेस इत्यादि जैसे बिजनेस आप गांव में कर सकते हैं।
 
2. 2021 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?
Ans  :  2021 में आप अपना खुद का इंटरेस्ट वाला कोई भी बिजनेस कर सकते हैं। अभी इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी की डिमांड बहुत है आप अगर चाहे तो alibaba.com से चीजें मंगवा कर इंडिया में लाकर भेज सकते हैं। लेकिन मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा ज्यादा दे और अपने खुद का बिजनेस स्टार्ट करें।
 
3.  गांव में क्या काम करना चाहिए?
Ans  :  जैसा कि हमने आपको बताया कि हमारी 70 पर्सेंट आबादी गांव में रहती है तो आप गांव में आराम से कोई बिजनेस स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हैं कुछ बिजनेस आईडियाज हमने ऊपर दिए हुए हैं और कुछ बिजनेस आइडिया जो हमने ऊपर मेंशन नहीं की है वह हम नीचे देंगे।
 
  • कंप्यूटर एजुकेशन सेंटर खोल के
  • सीएससी सेंटर खोल के
  • बैंक मित्र की दुकान खोल कर
  • मेडिकल स्टोर खोलकर
  • छोटी सी हॉस्पिटल खोलकर
  • शहरों में जॉब दिलवाने वाली कंसल्टेंसी खोलकर
  • लोगों को इंटरनेट के बारे में सिखाना
इत्यादि जैसे बिजनेस आप गांव में रहकर शुरू कर सकते हैं वह भी कम पैसे में आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
 
4.  गांव में क्या रोजगार कर सकते हैं?
Ans  :  हमने जो ऊपर दर्शाया कि आप गांव में रहकर बहुत सारे बिजनेस कर सकते हैं और अपने रोजगारी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप गांव में गोबर आसानी से प्राप्त हो जाता है तो उसका आप बिजनेस कर सकते हैं और छोटे-मोटे बिजनेस जैसे कि राखी, पटाखे, अगरबत्ती बनाना जैसे बिजनेस आप गांव में रहकर आराम से कर सकते हैं।
 
5.  दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
Ans  :   दोस्तों दुनिया में सबसे अच्छा बिजनेस वही है जो आपको अच्छे से अच्छे पैसे कमा कर दें। हम नीचे एक लिंक मेंशन कर रहे हैं जिसमें आपको कम मेहनत में कैसे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं उसके बारे में बताया जाएगा।
 

Leave a Comment