HomeEducationExcited About Becoming ACP In 2022 - ACP Full Form, Salary, Post

Excited About Becoming ACP In 2022 – ACP Full Form, Salary, Post

Focusyourcareer मैं आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि आप ACP कैसे बन सकते हैं? ACP बनने के लिए क्या एजुकेशनल क्वालिफिकेशन चाहिए? ACP Full Form क्या है? ACP बनने के लिए हमें कौन से एग्जाम देनी पड़ेगी? यह सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको इस पोस्ट में देंगे। आपको ऐसी भी बनने के लिए जो भी जानकारी चाहिए वह जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी ।

ACP Full Form

ACP का पद सेन्ट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट दोनों में लोक प्रिय और माननीय है। ACP का लेवल पुलिस ग्रुप में सबसे ऊपर और ज्यादा सैलरी देने वाला पोस्ट है।

अगर आपको ACP बनने की चाह है तो आप यह पोस्ट पूरी पढ़े ताकि आपको यह इनफार्मेशन से पूरा लाभ और जानकारी मिले।

ACP Full Form In Police In Hindi And English

अगर ACP बनना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ACP Police में एक पद है जो कि बहुत पावरफुल है। अगर आप ACP का पूरा नाम ( ACP Full Form) नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि ACP Full Form असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस ( Assistant Commissioner Of Police ) होता है।

ACP Full Form हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त होता है। ACP को हमेशा 3 स्टार दिए जाते हैं जो कि उनके शोल्डर पर लगे हुए होते हैं।

ACP Full Form – Assistant Commissioner Of Police

ACP का फुल फॉर्म – सहायक पुलिस आयुक्त

ACP एक IPS ( IPS Full Form – Indian Police Service ) लेवल की पोस्ट होती है जो पुलिस में बहुत महत्वपूर्ण पोस्ट है। अब आपने जान लिया कि ACP क्या है और ACP Full Form क्या होता है तो हम आपको बताएंगे ACP बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

ACP कैसे बने ? ( How To Become ACP ? )

अब आपको प्रश्न आ रहा होगा कि एसीपी हम कैसे बन सकते हैं?

एसीपी बनने के लिए दो तरीके हैं।

  • पहले तरीके में आप पुलिस विभाग में सेवा करके अच्छे से नाम कमा कर 15 से 20 साल में एसीपी अधिकारी बनने के लिए नियुक्त किए जा सकते हैं।
  • दूसरा तरीका यह है कि आप डायरेक्ट गवर्नमेंट एग्जाम ग्रुप 1 की तैयारी करके उसमें पास होकर यूपीएससी के द्वारा सीधी भर्ती में एसीपी बन सकते हैं।

आपको बता दें कि UPSC Full Form यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission) है जो कि विभिन्न प्रतिष्ठित पदो के लिए ली जाती है।

ACP बनने के लिए योग्यता ( Qualification For Becoming ACP )

एसीपी बनने के लिए कुछ चीजें आवश्यक है जो आपमें होनी ही चाहिए तो ही आप ACP बन सकते हैं।

  • अगर आपको एसीपी बनना है तो आपके पास भारतीयता का नागरिकत्व होना चाहिए।
  • एसीपी बनने वाला व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्थिर होना चाहिए। वह शारीरिक और मानसिक रूप से योग्य एवं फिट भी होना चाहिए।
  • ACP बनने वाला व्यक्ति ने खुद किसी कॉलेज से डिग्री, यूनिवर्सिटी से डिग्री, या तो फिर उसके पास स्नातक कक्षा की डिग्री होनी चाहिए।
  • UPSC Exam देने के लिए उसकी उम्र 21 से 32 साल की होनी चाहिए। जिसमें ओबीसी व्यक्तियों को 3 साल की छूट दी जाती है,और एससी एसटी को 5 साल की छूट दी जाती है।

शारीरिक मापदंड ( ACP Physical Quality )

  • अगर बात की जाए शारीरिक मापदंड की तो ACP बनने के लिए आपकी लंबाई 165 सेंटीमीटर और चेस्ट की लंबाई 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • महिलाओं के लिए उनकी हाइट कम दी गई है जो कि 150 सेंटीमीटर होनी अनिवार्य है।

एसीपी में कितने स्टार होते हैं? ( How Many Stars are there in ACP ? )

  • पुलिस की वर्दी सभी जगह पर एक जैसी होती है। और सभी पोस्ट की भी एक जैसी होती है तो आप कैसे पहचानेंगे की यह व्यक्ति ACP का पद संभाल रहा है?
  • यह पहचानने के लिए आपको उनके कंधे पर लगे स्टार से पता चलता है। एसीपी के कंधों पर भी स्टार लगे होते हैं जिससे एसीपी की पहचान होती है।
  • एसीपी की वर्दी पर एक लाल और एक नीले रंग की पट्टी लगी होती है और 2 Star लगे होते हैं जिसको हम ACP बोल सकते हैं।

Indian Police Service

ACP बनने की परीक्षा ( ACP Exams )

  • कुछ भी बनने के लिए आपको परीक्षा देना बहुत जरूरी है वैसे ही अगर आपको ACP बनना है तो आपको कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाएं देनी पड़ेगी।
  • बोलने में तो यह परीक्षा बहुत कठिन है लेकिन आप अगर सही तरीके से मेहनत करते हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।
  • ACP बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं देनी पड़ेगी और आप उसे कितनी बार दे सकते हैं उसकी सारी इनफार्मेशन हमने नीचे दि है।

Cast के अनुसार परीक्षा

  • जनरल कैटेगरी के लोग यह परीक्षा 4 बार दे सकते हैं।
  • ओबीसी कास्ट के लोग ACP Exam 7 बार दे सकते हैं।
  • SC/ST कक्षा के लोग यह परीक्षा जितनी चाहे उतनी बार दे सकते हैं क्योंकि उसके बारे में जानकारी दी गई नहीं है।

Selection Procedure

एसीपी बनने की परीक्षा यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट की जाती है। यह परीक्षा में 3-stage होते हैं।

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. Main एग्जाम
  3. पर्सनल इंटरव्यू

1. प्रारंभिक परीक्षा

यह परीक्षा एसीपी बनने का प्रथम स्टेज है। जिसमें आपको सामान्य ज्ञान के दो प्रश्न पत्र दिए जाते हैं। प्रत्येक के 200 मार्क्स होते हैं और उसको समाप्त करने के लिए आपको हर एक पेपर के 2 घंटे दिए जाते हैं।

2. Main एग्जाम

प्रारम्भिक परीक्षा पास होने वाले उमेदवार को Main Exam में बैठने दिया जाता है | इस परीक्षा 6 पेपर्स होते है में अनिवार्य सब्जेक्ट्स के अंतर्गत भारतीय भाषा 300 मार्क्स, अंग्रेजी 300 मार्क्स, निबंध 200 मार्क्स, जनरल स्टडी 300 मार्क्स निर्धारित है |

3. Personal Interview

  • Main Exam पास करने के बाद उमेदवार को पर्सनल इंटरव्यू के हेतु बुलाया जाता है। पर्सनल इंटरव्यू के लिए 250 मार्क्स निर्धारित होते है।
  • पर्सनल इंटरव्यू का आयोजन आयोग द्वारा किया जाता है। पर्सनल इंटरव्यू आयोग द्वारा निर्धारित समिति के समक्ष देना होता है।
  • इसमें उमेदवार की योग्यता का मूल्यांकन किया जाता है। यदि आप पर्सनल इंटरव्यू में सफल हो जाते है, तो आपको ऑफर लेटर प्रदान कर दिया जाता है।

ACP वेतन (ACP Salary)

  • 7th Pay ग्रेड के बाद एसीपी (ACP) का वेतन 47,800 – 1,20,300 Rupees तथा ग्रेड पे रुपये 19800 प्रति माह प्राप्त होता है।

Summary Of ACP Full Form

ACP full form in police में आपने जाना की कैसे आप ACP बन सकते है,ACP Full Form क्या है,ACP की सैलरी क्या होती है। आपको अगर ACP बनना है लिए क्या योग्यता है। यह सब चीजे आपने ACP Full Form वाली पोस्ट में जाना। अगर आपको इसमें कुछ कमी दिखी तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। अगर आपको ऐसी ही कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।

Read Our Quality Articles :

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments