HomeEducationBCA full form , subjects, syllabus , colleges - All Information About...

BCA full form , subjects, syllabus , colleges – All Information About BCA 2021

BCA(Bachelor of Computer Applications) Course, Eligibility, Admission, Syllabus, Scope & Career Growth

BCA full form : आप में से कौन है ऐसा होगा जो नहीं चाहेगा कि उसकी लाइफ सेट हो जाए और उसे सिर्फ और सिर्फ एक ऐसा कोर्स करना पड़े इसके बाद से तुरंत नौकरी मिल जाए। आज मैं आपको एक ऐसा कोर्स के बारे में बताने जा रहा हूं जो कि ऐसा कोर्स है उसको करने के बाद आपकी लाइफ सेट हो जाती है आपको जॉब 100% मिल जाती है तो जीसका नाम है BCA

BCA : full form , subjects, syllabus , colleges - All Information About BCA

Life मैं बहुत सारी चीजें हैं जो Important होती है लेकिन अगर इस लिस्ट में नंबर 1 की बात की जाए तो वह है Study। जी हां Study Life में बहुत ज्यादा Important है और अगर आपको आगे जाकर की एक अच्छी Life स्टाइल,एक अच्छी लाइफ को जीना चाहते है तो 10th तक तो सभी जगह पढ़ाई एक जैसी ही होती है लेकिन इसके बाद यानी कि 10th के बाद 11th में Subject Choose करना होता है उसके बाद आगे की Study करनी होती है और जैसे हम 12वीं पास कर लेते हैं तो फिर कॉलेज की पढ़ाई करनी होती है।

यहां पर अब कुछ लोग 12वीं पास करने के बाद आगे की Study Computer Engineering  में करना चाहते हैं। इसीलिए BCA Course करने की सोचते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि BCA क्या है? BCA ka Full Form क्या है? BCA Syllabus क्या है? BCA Subjects क्या है? BCA कोर्स क्या होता है ? BCA कहां से करें ? तो आज के इस Post में हम आपको बताएंगे कि BCA क्या होता है? How to do BCA after 12th? और BCA करने के क्या-क्या फायदे हैं और किस तरीके से BCA में एडमिशन लिया जा सकता है? आइए जानते हैं।

BCA Ka Full Form

Computer Course आसान नहीं है। इसीलिए कई सारे स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद कंप्यूटर फील्ड में करिअर बनाना चाहते हैं और कंप्यूटर फिल्ड में जाने के लिए BCA Course काफी अच्छी चॉइस है लेकिन इस में एडमिशन लेने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए।
आपको BCA कोर्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर यह कोर्स है क्या ? इसमें किस तरीके से पढ़ाई होती है और इसे करने के बाद आप किस तरीके की जॉब कर सकते हैं और कैसे आप अच्छी खासी सैलरी भी पा सकते हैं ? तो यह सबसे पहले यह जान लेते हैं कि BCA  क्या होता है? BCA एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम यानी कि फुल फॉर्म (BCA ka Full Form) बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Bachelor of Computer Applications (BCA)) है।

BCA कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है?

बीसीए कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है यह है बहोत बड़ा सवाल
  • आपको सॉफ्टवेयर बनाना सिखाया जाता है
  • वेबसाइट डिजाइन करना सिखाया जाता है
  • कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में सिखाया जाता है
  • कंप्यूटर बेसिक के बारे में पढ़ाया जाता है
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सिखाई जाती है

BCA में पढ़े जाने वाले सब्जेक्ट्स

BCA Course में सिक्स सेमेस्टर होते हैं आपको सी लैंग्वेज,सी प्लस प्लस,लैंग्वेज क्या है? इसके अलावा जावा क्या होती है? एचटीएमएल,सीएसएस, पीएचपी लैंग्वेज, कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में पढ़ते हैं डेटाबेस मैनेजमेंट के बारे में पढ़ते हैं सिक्योरिटीज के बारे में पढ़ते हैं कंप्यूटर सिक्योरिटी सारी चीजें में पढ़ते हैं

BCA Course Subjects

वैसे तो आप बीसीए पढ़ोगे तो बहुत सारे सब्जेक्ट आएंगे लेकिन उसमें से कुछ खास सब्जेक्ट है जो आपको पढ़ना बहुत जरूरी है वह सब्जेक्ट हम नीचे बता रहे हैं कृपया उसे ध्यान से देख ले और किसी जगह पर उसको नोट कर ले ताकि आपको आसानी रहे।

  1. Fundamentals of Computers
  2. C Programming
  3. Operating Systems
  4. Multimedia Systems
  5. Understanding Organizational Behavior
  6. Data and Database Management Systems
  7. Web-Based Application Development
  8. Computer Lab and Practical Work

इसके अलावा आपको कुछ सिलेक्टिव सब्जेक्ट भी मिलेंगे जिसको आप को पढ़ना रहेगा। यह सब्जेक्ट इतने तो इंपॉर्टेंट नहीं है लेकिन अगर आपको बीसीए पास करना है तो यह सब्जेक्ट का पढ़ना बहुत जरूरी है।

  1. Cloud Computing
  2. Gaming and Animation
  3. Computer Graphics
  4. Digital Marketing
  5. Data Mining
  6. MATLAB
  7. Agile Frameworks

Read More:

RAS क्या है ? RAS का FULL FORM क्या है ? RAS कैसे बने ?RAS बनाने के लिए क्या करे ?

 

 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments