How to Open Computer Shop with Full Case Study 2022

क्या आप भी अपना खुद का Computer शॉप खोलना चाहते हैं?

अगर इसका जवाब हां है तो आप सही जगह पर आए हैं। हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको आप कैसे Computer Shop या फिर Computer सर्विस सेंटर या फिर Computer शॉप खोल सकते हैं उसकी सारी जानकारी हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

What is a computer shop?

अपना खुद का Computer Shop कैसे खोले (1)

आज के जमाने में Computer हर एक क्षेत्रों में पाया जाता है। Computer के बिना कोई भी काम संभव नहीं है। आज Computer बहुत सारे काम खुद कर लेता है जैसे कि डिजाइनिंग, बिलिंग, एकाउंटिंग आदि जैसे काम Computer के बिना नहीं हो सकते। इसीलिए आज कोई भी Business चाहे वह Business बड़ा हो या छोटा सभी Business में Computer की आवश्यकता होती है। चाहे वह रेस्टोरेंट हो, स्कूल हो, कॉलेज में, एक किराने की दुकान में भी Computer पाया जाता है। आज बड़े बड़े साइंस के प्रोजेक्ट Computer के द्वारा ही होते हैं। तो आप समझ सकते हो गे की Computer की डिमांड कितनी है और आने वाले सालों में उसकी डिमांड क्या होगी?

इसीलिए आप अगर अपना खुद का Computer सेंटर खोलना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए और अगर आपको कोई डाउट आता है तो आप हमें कमेंट के जरिए अपने डाउट को क्लियर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने खुद का Computer सेंटर खोल के अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। उसके लिए हम आपको सारी केस स्टडी हिंदी में बताएंगे।

How do I start my own computer shop?

देखे Computer स्टोर या Computer शॉप खोलना बहुत बड़ी चीज नहीं है लेकिन उसे मेंटेन करना बहुत ही बड़ी चीज है। अगर आपको Computer के बारे में कोई भी नॉलेज नहीं है तो आप इसे संभाल नहीं पाएंगे। आपको Computer के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप इस Business को अच्छी तरह से हैंडल कर पाएंगे।

आपको यह नॉलेज होना चाहिए कि कौन सा सॉफ्टवेयर कौन से Computer में चलेगा और कौन सा नया अपडेट Computer में लगेगा अगर आपको यह सारी जानकारी नहीं है तो आप कोई कोर्स लेकर भी यह जानकारी हासिल कर सकते हैं हमने नीचे एक लिंक दी है जिसको आप खरीद कर Computer के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। आप Computer में इंजीनियरिंग करके भी अच्छी खासी नॉलेज ले सकते हैं और अपना खुद का Computer शॉप खोल सकते हैं।

SIP Meaning in hindi 2022 | SIP क्या है , कैसे निवेश करे, रिटायर्मेंट का सारा प्लान

दूसरी बात आपको होलसेलर के कांटेक्ट बढ़ाने होगी। वहां से आप होलसेल में Computer खरीद कर अपने एरिया में मार्केट प्राइस में Computer बेच सकते हैं। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन बेचकर भी महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट और अमेजॉन पर रजिस्टर करना होगा उसकी प्रोसेस आप यूट्यूब पर सर्च करके रजिस्टर कर सकते हैं।

How much does it cost to start a computer business?

बात करें Computer सेंटर Business की तो वह आप पर डिपेंड करता है कि आप कैसी सर्विसेस और कैसा सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं। घर आप सिर्फ रिपेयरिंग सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ Computer के पार्ट्स को लाना होगा जिसका खर्चा बहुत कम होता है। आप उसमें ऐसा भी कर सकते हैं कि अगर कोई आपके पास Computer रिपेयर करवाने आता है तो आप उसके खराब पार्ट्स बाजार में से लेकर डाल सकते हैं।

अगर आप नए Computer बेचने का सोच रहे हैं तो इसमें आपको 10 से 12 लाख का इन्वेस्टमेंट लगता है। इसमें आप एक युक्ति कर सकते हैं जिसमें आप अपनी पहचान की दुकान से सामान क्रेडिट पर ले सकते हैं और उसे जब सामान बिकता है तब पैसे दे सकते हैं इससे आपका Business स्टार्ट हो जाएगा और उनका सामान भी बिक जाएगा।

Total Business Cost : 1000000-12000000

Other Method : Credit 

Loan : Take Business Loan From Banks

How do I become a computer seller?

Computer सेलर बनने के लिए आपको कुछ बड़ा करने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ Computer का बेसिक आना चाहिए जिसे जब भी कोई कस्टमर आपके पास आता है और उनके कंफीग्रेशन के बारे में पूछता है तो आपको आईडिया होना चाहिए कि किस Computer का क्या कंफीग्रेशन है अगर आपको आईडिया नहीं आता तो वह ग्राहक आपके पास से कुछ भी नहीं खरीदेगा।

Read This In WebStory : computer shop खोलकर महीना लाखो कमाए

अगर आपको Computer बेसिक का कोर्स करना है तो हम आपको नीचे एक कोर्स डिटेल्स दे रहे हैं जिस पर साइन अप करके आप Computer का बेसिक सीख सकते हैं इसके लिए आपके पास मोबाइल क्या लैपटॉप होना चाहिए। इस मोबाइल और लैपटॉप में आपके पास इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। आप इससे एडवांस लेवल का कोर्स भी सीख सकते हैं और उसका सर्टिफिकेट आप अपनी शॉप में लगा सकते हैं ताकि ग्राहक को भी विश्वास हो जाए कि इनको सब कुछ आता है।

Small Business Ideas – गांव में शुरू करे यह बिज़नेस कमाई 2000 प्रति दिन

अभी के डिजिटल युग में लोग ऑनलाइन मार्केटिंग ज्यादा करते हैं। आप भी ऑनलाइन मार्केटिंग करके अपनी बिक्री ज्यादा कर सकते हैं। अगर आप गूगल एडवरटाइजिंग, फेसबुक एडवरटाइजिंग और वेबसाइट डिजाइनिंग करके अपना सेल बढ़ाना चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए ईमेल पर कांटेक्ट करें ताकि हम आपको कम से कम रुपयों में अच्छी खासी लीड जनरेट करके देंगे।

Is computer hardware business profitable?

अगर बात की जाए प्रॉफिट की तो यह Business बहुत ही प्रॉफिटेबल Business है। Computer हर घर की और हर ऑफिस की एक जान है। आप कोई भी ऑफिस ले लो या घर लें आपको एक भी जगह ऐसी नहीं मिलेगी जिसमें एक Computer ना हो। Computer है तो वह कभी ना कभी तो बिगड़ेगा ही तभी आपकी Business की शुरुआत होती है। और अगर आप पार्ट्स और रिपेयरिंग का काम करते हैं तो आपको 70% मार्जिन मिलता है जिसमें आपका प्रॉफिट बहुत सारा निकलता है। इसीलिए यह प्रॉफिटेबल Business है और आप इसे स्केलेबल की बना सकते हैं।

What tools do I need for a computer repair business?

अगर आप Computer रिपेयरिंग का Business स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके पास टूलकिट होना बहुत जरूरी है। अगर आप तलवार लिए बिना लड़ाई करने जाएंगे तो आप पक्का हार के आएंगे इसीलिए टूल्स का उतना ही महत्व है जितना युद्ध में तलवार का। Computer रिपेयरिंग टूल्स में स्क्रुड्राइवर, ब्लोअर जैसी चीजें की जरूरत होती है आप इसे अमेजॉन के द्वारा भी Buy कर सकते हैं हमने नीचे डिस्क्रिप्शन में रखी है आप वहां से एक बार चेक कर लीजिए।

Buy now

How do I write a computer business plan?

कोई भी Business को स्टार्ट करने के लिए प्लान बहुत जरूरी है अगर आप लाने के बिना करते हैं तो पक्का आपका Business फ्लोप होगा। इसलिए प्लानिंग करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट ध्यान रखना चाहिए।

  • आप छोटा या बड़ा Business स्टार्ट करना चाहते हैं उसके लिस्ट बनाएं।
  • Business में कौन-कौन सी चीजें बहुत जरूरी है जैसे कि टेबल चेयर इत्यादि की यादी बनाएं।
  • अगर Business में टूल्स की आवश्यकता है तो टूल्स को खरीदें।
  • कोई बढ़िया सी जगह पर शॉप भाड़े पर रखें उदाहरण के तौर पर मॉल या फिर मार्केट।
  • चीजों को ऑनलाइन सेल करने के लिए प्लेटफॉर्म ढूंढें ।
  • मार्केटिंग कॉस्ट को कैलकुलेट करें।
  • छोटे-छोटे खर्चे जैसे कि लाइसेंस लेना, दुकान का लाइट बिल इत्यादि कोस्टको कैलकुलेट करें।

What are the threats of computer shop?

Threats यानी कि खतरा। कोई भी Business अगर आप करते हैं तो इसका रिस्क फैक्टर होता है जिसे हमें हमेशा कैलकुलेट करना चाहिए। अब Computer शॉप की बात करें तो इसमें कई सारे रिस्क फैक्टर है जैसे कि अगर आप Business स्टार्ट करते हैं तो यह Business चलेगा या नहीं यहां सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर है।

  • दूसरा इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप है तो इसमें आग लगने की भी संभावना रहती है जो इससे बचने के लिए पहले आप सारा सामान का इंश्योरेंस करवाएं और एक अच्छी अलार्म सिस्टम रखें जो आग से आपको नोटिफाई करें खरीदने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

Buy Now

  • चोरी का भी भई रहता है तो वह भी अच्छी अलार्म सिस्टम लगाए।

What are the advantages of starting a computer business?

Computer Business करने का बहुत सारा एडवांटेज है। Computer इंडस्ट्री एक ग्रोइंग इंडस्ट्री हैं इसकी डिमांड कभी कम नहीं होती जब भी देखते है इसकी डिमांड बढ़ती ही रहती है। इसे आप चाहे तो अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं और अपनी ब्रांड को स्थापित कर सकते हैं। ब्रांड स्थापित करने के लिए आपको डिजिटली ज्यादा जाना होगा क्योंकि आज का जमाना ऑनलाइन जमाना है। आप ब्रांड बनाकर इसकी फ्रेंचाइजी सबको ले सकते हैं इसका कुछ चार्जेस लेकर आप हर साल अपनी पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं। इसीलिए यह Business बहुत ही प्रॉफिटेबल Business है।

Summary 

यह कंप्यूटर का बिजनेस आइडिया आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट पर बता सकते हैं। और आप भी अगर यह बिजनेस खोलना चाहते हैं तो हम आपकी पक्का मदद करेंगे क्योंकि हमारा लक्ष सिर्फ एक ही है कि हमें भारत में कोई भी बेरोजगार नहीं रहना चाहिए। तो आइए इस मिशन को हम पूरा करते हैं। अगर इस पोस्ट को आप पढ़ कर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं हम उसकी मार्केटिंग करने में भी जरूर मदद करेंगे। धन्यवाद

Read More:

Leave a Comment