Degree Courses List For MPC Students After 12th

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Image Describe Digital Marketing Services by Brijesh Trivedi. He Offers Facebook Ads, Instagram Ads, Google Ads, SEO Service. He Offers 15 Days Free trial

क्या आप एक MPC student है जो जानना चाहता है कि Degree Courses List For MPC Students कितने हैं और कौन-कौन से हैं ? क्या आप अपना करियर इस फील्ड में कैसे बनाएंगे उसके बारे में सर्च करते हैं और जानना चाहते हैं ?

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे Degree Courses List For MPC Students. जिसमें आप जानेंगे कि कैसे आप अपना करियर डिजाइन करेंगे MPC के द्वारा.

MPC full form | Degree Courses List For MPC Students

MPC full form in intermediate studies is Maths, Physics, and Chemistry. यह तीन सब्जेक्ट सारे करियर ऑप्शन का Base है. अगर आप डिफेंस, डाटा एनालिसिस, केमिकल इंडस्ट्री, फार्मा इंडस्ट्री जैसी बड़ी बड़ी इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं तो यह तीन सब्जेक्ट आपको अपना करियर चूस करने में बहुत हेल्प करेंगे.

A Detailed Analysis of MPC Subjects

हमने अभी MPC full form के बारे में सविस्तार जाना अब हम इस बारे में जानकारी लेंगे कि इस सब्जेक्ट को पढ़ने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Mathematics

Maths एक विषय के रूप में न केवल हमारी समस्या समाधान और डिटेल स्किल को बढ़ाता है बल्कि हमारी सोचने की क्षमता को भी बढ़ाता है। जहाँ भौतिकी और रसायन विज्ञान हमें दुनिया के नियमों से परिचित कराते हैं, वहीं मैथ्स उनके बीच संबंध स्थापित करने में मदद करता है। इस प्रकार, यदि मैथमेटिक्स स्पष्ट नहीं हैं, तो अन्य दो MPC विषयों को समझना थोड़ा कठिन हो सकता है।

Mathematics एक विशाल सब्जेक्ट है जिसमें विषयों की एक डिटेल सब्जेक्ट शामिल है। अंकगणित की मूल बातों से लेकर बीजगणित की जटिलताओं तक, खोजने के लिए बहुत कुछ है। यहाँ मैथमेटिक्स के कुछ प्रमुख विषयों की सूची दी गई है:

TopicDescription
ArithmeticDeals with the properties and manipulation of numbers.
AlgebraThe study of mathematical symbols and the rules for manipulating these symbols.
GeometryThe study of shapes, sizes, and positions of objects in space.
TrigonometryThe study of the relationships between the sides and angles of triangles.
CalculusConcerned with the study of rates of change and accumulation.
Probability and StatisticsThe study of random events and their analysis, including the collection, analysis, interpretation, presentation, and organization of data.
Number theoryThe study of properties and relationships of numbers, particularly integers.
CombinatoricsThe study of combinations and permutations of finite sets.
Graph theoryThe study of graphs and their properties.
TopologyThe study of the properties of geometric objects that are preserved under continuous transformations.

Physics

Physics Science की वह Branch है जो पदार्थ, ऊर्जा और उनके बीच परस्पर क्रियाओं के Study से संबंधित है। यह ब्रह्मांड में सबसे छोटे उप-परमाण्विक कणों से लेकर सबसे बड़ी संरचनाओं तक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है।

Physicists प्राकृतिक घटनाओं का स्टडी करने और उनकी व्याख्या करने वाले सिद्धांतों को विकसित करने के लिए mathematical models और experimental methods का उपयोग करते हैं।

इलेक्ट्रिकसिटी और चुंबकत्व के विकास से लेसरों और semiconductors के निर्माण तक भौतिकी ने कई तकनीकी प्रगति की है। इसने प्रकृति के मूलभूत नियमों, जैसे गति के नियम और सापेक्षता के सिद्धांत के बारे में हमारी समझ को भी गहरा किया है।

Branches Of Physics

TopicDescription
MechanicsThe study of motion and the forces that cause motion
ThermodynamicsThe study of heat and temperature
ElectromagnetismThe study of electric and magnetic fields, and their interactions with charged particles
OpticsThe study of light and its properties
Atomic physicsThe study of atoms and their interactions with electromagnetic radiation
Nuclear physicsThe study of the structure and behavior of atomic nuclei
Quantum mechanicsThe study of particles at the atomic and subatomic level, and their interactions with energy and matter
RelativityThe study of the relationships between space and time, and how they are affected by gravity and acceleration
AstrophysicsThe study of the physical properties of celestial objects, such as stars, galaxies, and black holes
CosmologyThe study of the origins, evolution, and structure of the universe as a whole.

After Inter MPC Which Course is Better

Inter MPC पूरा करने के बाद, आपके पास आपके इंटरेस्टऔर करियर के गोल के अनुकूल का कोर्स है जिनमे से कुछ प्रसिद्ध और अच्छे कोर्स होते हैं, जैसे:

Engineering: Engineering में एक डिग्री से, आप सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस जैसी कई फील्ड्स में करियर के अवसर पा सकते हैं।

Bachelor of Science (B.Sc.): आप Maths, भौतिकी, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, और statistics जैसे विषयों में B.Sc. डिग्री ले सकते हैं।

Bachelor of Computer Applications (BCA): ये कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक मजबूत फाउंडेशन प्रोवाइड करता है और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन, ये आईटी कंसल्टिंग जैसे करियर के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करता है।

Bachelor of Architecture (B.Arch.): अगर आप बिल्डिंग्स और स्ट्रक्चर्स के डिजाइन में रुचि रखते हैं, तो आर्किटेक्चर में डिग्री लेना आपके लिए सही हो सकता है।

Bachelor of Commerce (B.Com.): बिजनेस और फाइनेंस में करियर बनाना चाहते हैं तो, बी.कॉम डिग्री एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Bachelor of Business Administration (BBA): ये कोर्स बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में एक डीटेल ज्ञान प्रदान करता है और कॉरपोरेट दुनिया में लीडरशिप रोल्स के लिए छात्रों को तैयार करता है।

Bachelor of Education (B.Ed.): अगर आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो बी.एड. डिग्री लेना आपको स्कूल या शैक्षणिक संस्थानों में सर्टिफाइड टीचर बनने के लिए तैयार करता है।

अंत में, आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स आपकी रुचि, करियर आकांक्षा और क्षमताएं के अनुकूल है। आखिरी निर्णय लेने से पहले अलग-अलग विकल्पों का एनालिसिस और पूछताछ करना महात्‍वपूर्ण है।

MPC full form in intermediate

MPC Full Form stands for Mathematics, Physics, and Chemistry, जो कि एक कॉमन स्ट्रीम और एजुकेशन जिसे intermediate education भी कहा जाता है वह प्रोवाइड करता है.

BSc MPC full form

BSc MPC Full Form Bachelor of Science in Mathematics, Physics, and Chemistry होता है. यह एक अंडरग्रैजुएट डिग्री प्रोग्राम है जो subjects जैसे कि mathematics, physics, and chemistry पर फोकस करता है.

Inter 1st year MPC subject

SubjectCode
Mathematics – I A1A
Physics – I A2A
Chemistry – I A3A
Mathematics – I B1B
Physics – I B2B
Chemistry – I B3B

Best courses after 12th MPC other than engineering

12th MPC (Mathematics, Physics, and Chemistry) के अलावा अगर कोई इंजीनियरिंग क्षेत्र में नहीं जाना चाहता है तो भी उसके लिए कई सारे करियर ऑप्शन है. हमने कुछ कोर्स के लिस्ट नीचे प्रोवाइड किए हुए हैं आप चाहे तो उसे दे सकते हैं.

  1. Bachelor of Science (B.Sc.) in Mathematics or Physics
  2. Bachelor of Architecture (B.Arch.)
  3. Bachelor of Science (B.Sc.) in Computer Science
  4. Bachelor of Science (B.Sc.) in Data Science
  5. Bachelor of Science (B.Sc.) in Aviation
  6. Bachelor of Science (B.Sc.) in Hospitality and Hotel Administration
  7. Bachelor of Science (B.Sc.) in Fashion Designing
  8. Bachelor of Science (B.Sc.) in Interior Designing
  9. Bachelor of Science (B.Sc.) in Forensic Science
  10. Bachelor of Science (B.Sc.) in Geology

MPC meaning in Telugu

MPC का मतलब जैसे हमने ऊपर बताया मैथमेटिक्स, फिजिक्स, और केमिस्ट्री होता है वही तमिल में उसका मतलब మాతేమాటిక్స్, ఫిజిక్స్, కెమిస్ట్రీ होता है. यहां भी मैथमेटिक्स, फिजिक्स, और केमिस्ट्री दर्शाता है.

MPC comes under which stream

MPC का मतलब Mathematics, Physics, and Chemistry है जो कि साइंस स्ट्रीम वाले बच्चे पढ़ते हैं. इसीलिए इसकी स्ट्रीम साइंस है.

Books For MPC

अगर आपको एमपीसी की बुक चाहिए तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके amazon.in से खरीद सकते हैं.

Click Here

Conclusion

ऊपर दिए गए लेख में MPC Full Form, MPC Subject की विस्तार से जानकारी, Mathematics और Physics के बारे में, Physics के Branches के बारे में, इंटर के बाद MPC के बाद कौनसा कोर्स बेहतर है, MPC Full Form इंटरमीडिएट में, BSc MPC Full Form, इंटर फर्स्ट ईयर के MPC सब्जेक्ट्स, इंजीनियरिंग के अलावा 12वीं के बाद किस कोर्स में एडमिशन लेना बेहतर है, MPC का अर्थ तेलुगु में और MPC की किस स्ट्रीम में आता है, ये सभी चीजें शामिल हैं।

Leave a Comment