Computer Engineering after 10th Class : Course, Salary, Jobs

0
162

Computer Engineering सबसे अधिक डिमांड वाले और अच्छी तरह से भुगतान किए जाने वाले इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में से एक है। Computer Engineering में डिप्लोमा पूरा करने वाले छात्रों को “software engineer, software developer, software programmer, software analyst, software architect, software tester, software quality assurance, system administration, etc” जैसे आईटी क्षेत्र में अच्छी नौकरी मिलती है और आप तो जानते ही है की आईटी कंपनी में जॉब करना यानि की AC के निचे बैठकर दिमाग चलाने के पैसे लेना।

Diploma In Computer Engineering

what is computer? | कंप्यूटर क्या है ?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर और प्रोसेस करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग सॉफ्टवेयर की मदद से विभिन्न कार्यों को करने के लिए भी किया जाता है। यह Computer Engineering का एक हिस्सा है जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की एक शाखा है। कंप्यूटर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU), मेमोरी यूनिट, इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस से बना होता है। Computer Engineering इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की एक शाखा है और यह कंप्यूटर के डिजाइन, विकास और परीक्षण से संबंधित है।

कंप्यूटर एक संसाधन है जो ग्रुप में हो तभी उसको कंप्यूटर कहा जाता है। कंप्यूटर में माउस,कीबोर्ड,CPU तथा मॉनिटर का समावेश होता है। यह सभी चीजे मिलकर कंप्यूटर बनता है। कंप्यूटर के अंदर भी प्रोसेसर,रेम,जनरेशन जैसी चीजे आती है जिससे कंप्यूटर की कीमत तय की जाती है।

What is computer engineering?

कंप्यूटर इंजीनियर मुख्य रूप से कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। कंप्यूटर इंजीनियर कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, नेटवर्क और पेरिफेरल्स सहित विभिन्न कंप्यूटर सिस्टम का अनुसंधान, डिजाइन, विकास और परीक्षण करते हैं। कंप्यूटर इंजीनियर पीसी, सर्वर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट, पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट और अन्य उपकरणों पर काम करते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियर कई अन्य क्षेत्रों जैसे एयरोस्पेस, रक्षा, चिकित्सा, दूरसंचार आदि में भी काम कर सकते हैं। वे इंस्ट्रुमेंटेशन और नियंत्रण के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं, जहां वे औद्योगिक और विनिर्माण प्रक्रियाओं के प्रदर्शन की निगरानी और नियंत्रण के लिए कंप्यूटर आधारित सिस्टम डिजाइन और विकसित करेंगे। वे इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं, जहां वे डेटा का पता लगाने, भंडारण और पुनर्प्राप्ति के लिए कंप्यूटर आधारित सिस्टम डिजाइन और विकसित करेंगे।

Computer engineering jobs and careers.

Computer Engineering की नौकरी और करियर की आज बहुत मांग है। ऐसे कई कारण हैं जो कंप्यूटर क्षेत्र में नौकरियों के तेजी से विकास में योगदान दे रहे हैं। कंप्यूटर इंजीनियरों की मांग इस तथ्य के कारण अधिक है कि कंप्यूटर आधारित सिस्टम लगभग सभी उद्योगों का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। इसके अलावा, इंटरनेट के आगमन के साथ, लगभग सभी व्यवसायों में कंप्यूटर इंजीनियरों की आवश्यकता है।

Computer Engineering इंजीनियरिंग डिग्री की सबसे लोकप्रिय शाखाओं में से एक है और कई कंपनियां Computer Engineering डिग्री वाले लोगों की तलाश में हैं। वर्ष 2012 के आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1,24,791 कंप्यूटर इंजीनियर की नौकरियां थी। इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर इंजीनियर की नौकरियों और करियर के अवसरों के बारे में भी जानकारी देंगे।

How to get admission in computer engineering.

Computer Engineering इंजीनियरिंग की एक शाखा है जो कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विकसित करती है। इस शाखा को ऐसी तकनीक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो लोगों के लाभ के लिए कंप्यूटर और सॉफ़्टवेयर के उपयोग से लोगो की लाइफ को आसान कर सके। कंप्यूटर इंजीनियर कंप्यूटर हार्डवेयर का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव करते हैं और साथ ही विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम लिखते हैं।

वे व्यवसाय, शिक्षा और सरकार सहित उद्योगों और क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में भी काम कर सकते हैं। एक कंप्यूटर इंजीनियर हार्डवेयर को डिजाइन करने और संचालित करने, सॉफ्टवेयर विकसित करने और सॉफ्टवेयर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। नौकरी में कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विकसित करना, कंप्यूटर नेटवर्क डिजाइन करना, कंप्यूटर हार्डवेयर का निर्माण और मरम्मत करना, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और नेटवर्क सिस्टम को बनाए रखना और पर्सनल कंप्यूटर का निर्माण और मरम्मत करना शामिल होता है।

Syllabus Of  computer engineering.

Computer Engineering एक इंजीनियरिंग क्षेत्र है जो आम तौर पर कंप्यूटर के डिजाइन, निर्माण और अनुप्रयोग से संबंधित है। एक Computer Engineering प्रोग्राम में गणित, कंप्यूटर वास्तुकला, कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर डिजाइन, कंप्यूटर नेटवर्किंग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर बाह्य उपकरणों के डिजाइन और कंप्यूटर के अनुप्रयोगों के पाठ्यक्रम शामिल होता हैं।

Conclusion:

Computer Engineering के बारे में हम ने जो जानकारी आपको दी है वह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट में बता सकते है। अगर आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में और कुछ जानते है तो आप हमें कमेंट में बताये।

Courses After Computer Engineering:

Updating Shortly…

Read More:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here