IG Full Form 2024 क्या है ? सैलरी, योग्यता, काम सारा कुछ हिंदी में

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Image Describe Digital Marketing Services by Brijesh Trivedi. He Offers Facebook Ads, Instagram Ads, Google Ads, SEO Service. He Offers 15 Days Free trial

पुलिस डिपार्टमेंट हमारी सोसाइटी में बहुत इंपॉर्टेंट है जिससे कायदा और कानून की रखवाली की जाती है। इस डिपार्टमेंट में अलग-अलग रैंक के ऑफिसर होते हैं। इनमें से एक ऑफिसर का रैंक IG Full Form “Inspector General Of Police” हिंदी में “इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस” है।

IGP एक सिलेक्टेड रीजन का या एरिया के रिस्पांसिबल ऑफिसर होते हैं। जिनकी जिम्मेदारी होती है कि वहां पर लो और एनफोर्समेंट और आर्डर मेंटेन किया जाए।

IG Full Form

IG Full Form “Inspector General Of Police” और आईजी का फुल फॉर्म हिंदी में “इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस” होता है।

Roles and Responsibilities Of IGP

IG का मेन रिस्पांसिबिलिटी यह होती है कि उनके एरिया में कायदे और कानून दोनों बरकरार रहे। उनका काम यह होता है कि उनके एरिया में रहने वाले लोग और उनकी प्रॉपर्टी की सेफ्टी और सिक्योरिटी बनी रहे।

अजीबी का दूसरा काम यह भी है कि वह कानून से संबंधित एजेंसियों के साथ कोआर्डिनेशन में काम करते रहे जिससे क्राइम को प्रिवेंट और इन्वेस्टिगेट किया जाए।

उनको उनके एरिया की पुलिस फोर्स को लीड करने का काम और मेहनत करने का काम भी आईजीपी का ही है। वह यह देखते रहते हैं कि उनकी पुलिस फोर्स अच्छा परफॉर्म करने वाले और अच्छी ट्रेन हुई टीम हो जिससे वह अपनी ड्यूटी अच्छी तरह से परफॉर्म कर सके।

वह अपनी पुलिस फोर्स को ऑब्जर्वर भी करते रहते हैं जिससे उन्हें पता चले कि अपनी टीम भेदभाव रहित और ईमानदार हो। वह अपनी टीम को जरूरी टूल्स और आर्म्स भी प्रोवाइड करने का काम करते हैं ताकि उनकी टीम जरूरत पड़ने पर अच्छा काम कर सके।

आईजीपी के मेन काम में सीरियस क्राइम को इन्वेस्टिगेट करना भी होता है जो उनके एरिया में होता है। वह दूसरे कानूनी एजेंसियों के साथ काम करके क्राइम को इन्वेस्टिगेट करते हैं और गुनहगार को सजा दिलवा ते हैं।

वह यह भी खातेदारी करते हैं कि आगे यह क्राइम ना हो उसके लिए बहुत जरूरी पॉलिसी और कानून बनाते हैं। आईजीपी की जवाबदारी में पब्लिक ऑर्डर और सेफ्टी मेंटेन करना भी होता है। वह कम्युनिटी के साथ काम करते हैं जिससे झगड़े को रोका जा सके और सॉल्व किया जा सके। इससे पब्लिक सेफ्टी भी बढ़ जाती है।

वह दूसरी एजेंसियों के साथ भी एक काम करते हैं जो डिजास्टर मैनेजमेंट और इमरजेंसी में काम करते हैं।

AIG Full Form in Police 2023| AIG बनने की तैयारी कैसे करें

Qualification and Selection Process Of IGP

  • आईजीपी बनने के लिए कैंडिडेट को लो या क्रिमिनोलॉजी में बैचलर डिग्री पास की हुई होनी चाहिए।
  • उनको पुलिस डिपार्टमेंट में कम से कम 15 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।
  • आईजीपी सिलेक्शन प्रोसेस बहुत ही कठिन होता है और इसमें कई स्टेज होते हैं जिसमें से रिटर्न एग्जामिनेशन, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, और इंटरव्यू भी शामिल होता है।
  • एक बार सिलेक्टेड होने के बाद अपने रोल के लिए प्रिपेयर होने के लिए आईजीपी एडिशनल ट्रेनिंग भी रिसीव करते हैं।
  • उन्हें मैनेजमेंट, लीडरशिप, और इन्वेस्टिगेट टेक्निक्स, में ट्रेनिंग दी जाती है।
  • उन्हें कनफ्लिक्ट रेजोल्यूशन और कम्युनिटी पुलिसिंग में भी ट्रेनिंग दी जाती है।

Police Full Form : DGP,ADGP,IGP,DIG,AIG/SSP,SP,Addl.SP,DSP,ASP,ASP

Challenges Faced By an IGP

आईजीपी का रोल चैलेंजिंग होता है और उनको अपनी ड्यूटीज परफॉर्म करने में चैलेंज इसका सामना करना पड़ता है। अजीबी के सामने एक बड़ा चैलेंज स्टाफ और रिसोर्सेज का शॉर्टेज होता है।

बहुत से केस में पुलिस फोर्स अंडरस्टाफ्ड होती है और ऑफिसर ओवरवर्क होते हैं इससे मोटिवेशन की कमी और पप्पू की कमी का सामना करना पड़ता है।

एक और चैलेंज जो आईजीपी को फेस करना पड़ता है वह है करप्शन। पुलिस डिपार्टमेंट में करप्शन काफी कॉमन है और कुछ ऑफिसर से अपनी ड्यूटी को प्रसन्न करने के लिए रिश्वत लेते हैं।

करप्शन ना केवल डिपार्टमेंट के लिए हानिकारक है लेकिन इससे कानून के बाकी हिस्सों को भी डैमेज होता है इसीलिए आईजीपी को करप्शन को आईडेंटिफाई और एनालिसिस करना भी इंपोर्टेंट पार्ट इनकी जॉब का है।

आईजीपी के पास रिसोर्सेज की कमी, स्टाफ की के अलावा भी बहुत सारे चैलेंजिस होते हैं। कुछ कैसी इसमें लो और एनफोर्समेंट के 7 पब्लिक के बीच में झगड़े को रिजल्ट करने के लिए काम करते हैं।

इसमें कम्युनिकेशन स्किल और इंटरपर्सनल स्किल बहुत ही इंपॉर्टेंट होते हैं। पब्लिक को मोटिवेट करना, विश्वास बनाए रखना और उन्हें अपनी प्रॉब्लम्स के बारे में बता कर कन्वेंस करना आईजीपी के लिए चैलेंजिंग रोल होता है।

Conclusion

आईजीपी कानून और कानूनी व्यवस्था में बहुत इंपॉर्टेंट रोलप्ले करते हैं। उनकी रिस्पांसिबिलिटी मैं कानून और कानून व्यवस्था को बनाए रखना और पब्लिक सेफ्टी और सिक्योरिटी की गारंटी करना होता है। आईजीपी को अपने करियर में क्राइम्स को इन्वेस्टिगेट करना, पुलिस फोर्स को मैनेज करना, और पब्लिक के प्रश्नों को एड्रेस करना होता है।

यह काफी चैलेंजिंग रोल होता है जिसके साथ कई चैलेंज भी होते हैं जैसे कि रिसोर्सेज की कमी, करप्शन और झगड़े को सॉल्व करना। आईजीपी को अपनी ड्यूटी अच्छी तरह से परफॉर्म करने के लिए स्ट्रांग लीडरशिप,मैनेजमेंट, इन्वेस्टिगेशन और कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत होती है।

Leave a Comment