10वी के बाद कुछ बेहतरीन आईटीआई कोर्स | Best ITI Courses After 10th Classes In 2022

0
139

ITI Courses का नाम तो आपने सुना ही होगा। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको ITI के बारे में नहीं पता होगा। अगर आपको आईटीआई के बारे में नहीं पता है तो हम आपको बता दे कि ITI का पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है। आईटीआई आपको इंडस्ट्री में चलने वाली प्रोसेस, इंडस्ट्री में चलने वाली मशीनें के बारे में सिखाते हैं। यह ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है जिसके जरिए आप जॉब सर्च करके अपने ट्रेड के मुताबिक जॉब हासिल कर सकते हैं।

यह तो दी हमने ITI के बारे में कुछ ऊपर ऊपर से जानकारी। अब बात करते हैं कि में कौन सा कोर्स लेना चाहिए जो फ्यूचर में अच्छा चल रहा होगा। वैसे तो दोस्तों हर एक चीज का एक ट्रेंड होता है ट्रेंड खत्म होने के बाद वह चीज ज्यादा बिकती नहीं है। वैसे ही आईटीआई के हर एक कोर्स में एक ट्रेंड रहता है वह खत्म होने के बाद आपको नई कुछ स्किल्स डेवलप करनी पड़ती है। तो आज हम आपको बताएंगे कि 2022-23 में कौन सा आईटीआई का कोर्स ज्यादा पॉपुलर होने वाला है,और जहां कोर्स करने के बाद आपको क्या-क्या फायदे होने वाले हैं आज की पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे।

10वी के बाद कुछ बेहतरीन आईटीआई कोर्स | Best ITI Courses After 10th Classes In 2022
10वी के बाद कुछ बेहतरीन आईटीआई कोर्स | Best ITI Courses After 10th Classes In 2022

ITI Full Form | आईटीआई फुल फॉर्म

ITI Full Form: Industrial Training Institute

ITI Full Form In Hindi : इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट

Confusion Regarding  

दोस्तों दसवीं कक्षा पास करने के बाद कई ऐसे बच्चे होंगे जिनको अच्छा करियर गाइडेंस नॉमिनले पाने के कारण वह गलत ट्रेड पसंद कर लेते हैं। बाद में जब वह वह कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तब उनको पता चलता है कि यह कोर्स में बच्चे का इंटरेस्ट ही नहीं था। लेकिन जब बच्चा खुद अपनी पसंद का कोर्स लेता है तो उनको वह काम करने में मजा आता है।

अगर अभी के ट्रेंड की बात करें तो कोई भी आपको यह सलाह देगा कि अगर आईटीआई करना है तो उसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और आईटी फिल्ड लेनी चाहिए। अगर आपकी रूचि इन तीनों कोर्स में है तो आप यह ले सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि यह कोर्स लेकर आप अच्छी जॉब ले पाएंगे तो आप गलत हैं।

अभी के समय में इलेक्ट्रिशियन, मैकेनिकल, एवं आईटी इंजीनियर भूखे मर रहे हैं। अगर वैकेंसी एक व्यक्ति की हो तो भी हजारों की तादात में वह पाए जाते हैं इसीलिए यह फील्ड में अभी जॉब मिल पाना मुश्किल है। तो आप सोच रहे होंगे कि हम आईटीआई करें या ना करें? तो हमारा जवाब हां है कि आप आईटीआई कर सकते हैं लेकिन हम आपको ऐसे चार कोर्स बताएंगे जो आपको जॉब एवं बिजनेस में ज्यादा मदद रूप होगे।

Job Oriented After 10th | दसवीं के बाद जॉब देने वाले ITI Courses

हम आपको दे रहे हैं आईटीआई के कुछ ऐसे कोर्सेज जिसको करने के बाद आपको जॉब ढूंढने जाने की जरूरत नहीं है बल्कि जॉब खुद आपको ढूंढते हुए आएगी। यह कोर्स को करने के लिए आप नजदीकी आईटीआई घरों में जा सकते हैं और कंप्लीट करने के बाद आईटीआई में से ही आपका प्लेसमेंट हो जाता है।

1. Fitter

आप अगर आईटीआई करने में विश्वास रखते हो तो आपने Fitter का नाम तो सुना ही होगा। अच्छा चलो नहीं सुना तो आपने टर्नर और Fitter का नाम तो जरूर सुना होगा। यह कोर्स ऐसा है कि मार्केट में डिमांड में है लेकिन टेक्निकल ना होने के कारण कोई भी बच्चा यह कोर्स नहीं लेता।

Fitter के कोर्स में आपको 2 साल पढ़ना रहता है जिसमें आप फिटिंग के संबंधित चीजें सीखने वाले हैं। जैसे कि पाइप कैसे फिटिंग करें, स्विच बोर्ड कैसे फिटिंग करें इत्यादि काम आप Fitter में सीखेंगे। 2 साल के बाद अगर आप पॉलिटेक्निक ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप वह ज्वाइन कर सकते हैं उसमें आपको डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन मिलेगा। आप 4 साल में 2 डिग्रियां प्राप्त कर सकते हैं।

Fitter का कोर्स ऐसा है कि आपको जॉब ढूंढने जाने की जरूरत नहीं है बल्कि जॉब खुद आपको ढूंढती हुई आएगी। शुरुआती दिनों में इसमें सैलरी 12 से 15 हजार दी जाती है फिर जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है वैसे ही आपकी सैलरी 20 से 25000 कर दी जाती है।

2. Surveyor

आपने कभी ना कभी रोड बनते हुए या फिर कोई नया घर बनते हुए देखा होगा। अगर आपने यह देखा है तो आपने जरूर वह भी देखा होगा कि कोई इंजीनियर ग्रीन जैकेट पहने हुए कोई कैमरा जैसा कोई साधन लेकर कुछ मेजरमेंट करते हैं। उसे हम सर्वेयर बोलते हैं। सर्वेयर इंजीनियरिंग या फिर आईटीआई करके बना जाता है।

अब दोस्तों आपको भी पता होगा कि रोड और मकान बनाने की मांग अभी कितनी है। तो यही स्कोप है सर्वेयर का की सर्वेयर का कोर्स करके आप किसी बड़ी या छोटी कंपनी में जॉब लग सकते हैं। इसमें आपको आराम से 15 से 20000 स्टार्टिंग सैलेरी दी जाती है। सर्वेयर का कोर्स भी आईटीआई में 2 साल का होता है इसके बाद आप डिप्लोमा सिविल इंजीनियरिंग, डिप्लोमा आर्किटेक्ट इंजीनियरिंग कर सकते हैं। आईटीआई के कोर्स बहुत ही कम फीस के और जॉब ओरिएंटेड होते हैं तो आप भी सर्वेयर बनके आराम से कोई अच्छी सी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

3. Welder 

दोस्तों आपने कभी अपने घर में कोई लोखंड किस चीज टूटी हुई देखी है जिसको हम पहले वेडिंग करवाते थे। आपको पता है यह वेल्डर की सैलरी कितनी होती है? चलो सैलरी की बात छोड़ो लेकिन वह अगर एक खुद का बिजनेस स्टार्ट करें तो भी वह मंथली 60 से 70 हजार आराम से कमा सकता है।

तो आपके मन में यह प्रश्न होगा कि अब हम वेल्डिंग का कोर्स करें लेकिन आपको पता ही होगा कि कोई भी काम छोटा नहीं होता जिससे हमें पैसे मिले वह कोर्स करने से हमारा फ्यूचर सिक्योर होता है। अगर आप आईटीआई में वेल्डिंग का कोर्स 2 साल का कर के पास होते हैं तो आपको कई बड़ी कंपनियों में जॉब लग सकती है। मैंने खुद एक बार प्लाज़र इंडिया कंपनी में वेल्डर की जॉब की सैलरी 30,000 पाई थी। अब आप सोच सकते हैं कि वेल्डर की जॉब की डिमांड कितनी है।

4. Architect Designing 

दोस्तों आपने कभी अपना खुद का घर बनवाने के लिए मैप डिजाइन करने वाले को बोला होगा। मैप डिजाइन होते ही हमें परमिशन के लिए अप्लाई करना रहता है उसके बाद ही हम घर बनवाने का काम स्टार्ट कर सकते हैं। आपको पता है यह काम कौन करता है?

मैप डिजाइनिंग का काम आर्किटेक्ट करता है जो आईटीआई का एक कोर्स है जिसे 2 साल करने के बाद आप पॉलिटेक्निक या फिर डिप्लोमा कोर्सेज में डायरेक्ट सेकंड ईयर से एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। यह कुछ करने के बाद आप खुद का बिजनेस और जोब भी कर सकते हैं। आपको खुशी होगी कि आप यह कोर्स करने के बाद बाहर के देश में भी आराम से 10 या $12000 प्राप्त कर सकते हैं। तो आज ही अपनी नजदीकी आईटीआई घर में जाकर आप ऊपर दिए गए सारे कोर्से के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Summary

दोस्तों अभी के जमाने में लोग ITI Courses को नजरअंदाज करते हैं लेकिन अगर आप सोचें तो ITI Courses मे प्रैक्टिकल सिखाए जाते हैं लेकिन अभी डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक का चलन ज्यादा चल रहा है। जिसमें सिर्फ थ्योरी सिखाई जाती है जो जॉब में उपयोग में नहीं आती।

इसीलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप पहले ITI Courses करें इसके बाद ही पॉलिटेक्निक या फिर डिप्लोमा कोर्स ज्वाइन कीजिए। ITI Courses लेने से पहले अपने इंटरेस्ट को जरूर पहचाने उसके बाद ही कोई ITI Courses मैं एडमिशन लीजिए ताकि आप जीवन भर खुश रहे और पछतावे का अनुभव ना करें। अगर आपको इन ITI Courses में कुछ कमी लग रही है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। और आपके पास कोई राय है तो भी हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Read Our More Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here