HomeBusiness Idea In HindiHow to Start Your Own Tea Cafe Business with full case study...

How to Start Your Own Tea Cafe Business with full case study (Hindi)| Business Ideas In Hindi 2021

How to Start Your Own Tea Cafe Business with full case study

इंडिया में चाय का क्रेज कितना है आपको पता ही होगा। मजदूर से अफसर तक सभी लोग चाय पीते हैं। कई बड़ी ऑफिस के बाहर आपने देखा होगा कि Tea Cafe Business की टपरी पर भी लोग अकसर जमा होते हैं। इसीलिए तो कहा जाता है कि इंडिया में चाय के बिजनेस से लाखों कमाए जा सकते हैं।

How to Start Your Own Tea Cafe Business with full case study (Hindi)| Business Ideas In Hindi

 

आपने सुना होगा कि हमारे प्रधानमंत्री भी शुरुआती दिनों में चाय बेचा करते थे उसके बाद ही उन्होंने BJP मैं ज्वाइन किया। हमारे देश में चाय यानी कि मूड रिफ्रेशमेंट माना जाता है।

कई लोगों को चाय सोने के बाद तुरंत उठ कर पीने का पसंद है, तो कई लोगों को सुबह के नाश्ते के साथ, तो आधे लोगों को चाय अखबार पढ़ते पढ़ते पीने का पसंद है तो कई लोग बस में जाते हुए भी चाय पीते हैं। किसी को मसाले वाली पसंद है तो किसी को ग्रीन टी पसंद है लेकिन चाय हम सभी को पसंद होती है।

अक्सर देखा होगा कि आपके घर पर भी कोई मेहमान आता है तो उनको पहले चाय दी जाती है उसके बाद ही नाश्ता या फिर कुछ और दिया जाता है लेकिन चाय तो सब की हॉट फेवरेट है।

आप टीवी पर भी देखते होगे कि बॉलीवुड की एक्ट्रेस या एक्टर चाय की एडवरटाइजिंग करते रहते हैं जिससे उनके फैंस भी वह चाय खरीदने का क्रेज रखते हैं और जो उनके पसंदीदा एक्टर एक्ट्रेस चाय पीते हैं वही चाय वह भी पिए ऐसी होप रखते हैं इसीलिए चाय का बिजनेस कभी भी नुकसानी मैं नहीं जाता और चाय के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम रहता है इसीलिए नुकसानी का कोई भी डर नहीं रहता तो आइए चलते हैं आप कैसे अपना खुद का चाय का कैफे खोल सकते हैं उसकी केस स्टडी देखेंगे।

सबसे पहले हम देखेंगे कि Tea Cafe Business का पोटेंशियल क्या है?

माना जाता है कि चाइना के बाद इंडिया दूसरा देश है जोकि सबसे ज्यादा चाय उगाता है और उसको बेचता है बात करें 2020 की तो आंकड़े बताते हैं कि 2020 में 1.10 बिलियन टोन की चाय की बिक्री हुई थी यह दूसरे देशों से कहीं ज्यादा है तो आपको पता ही चल गया होगा कि चाय के बिजनेस में कितना प्रॉफिट है। 2026 तक माना जाता है कि चाय का प्रोडक्शन 1.40 बिलियन टोन तक जा सकता है। 2017 में सबसे ज्यादा बाहरी देशों में चाय का एक्सपोर्ट इंडिया ने किया था जो की बहुत बड़ी एक सिद्धि है। आंकड़े बताते हैं कि जो चाय इंडिया प्रोड्यूस करता है उसमें से 80 पर्सेंट इंडिया खुद कंज्यूम करता है और बाकी के 20% आजू बाजू के देशों में बेची जाती है।

भारत में असम मैं सबसे ज्यादा चाय उगाई जाती है और अगर बात करें मार्केट रिसर्च की तो हर साल चाय का बिजनेस का मार्केट 20% बढ़ रहा है और आप भी अगर शौकीन हैं चाय पीने के और पिलाने के तो आप भी इस 20% मार्केट का हिस्सा बनकर लाभ उठा सकते हैं।

Profit of Tea Cafe Business

अगर बात की जाए चाय की तो चाय लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है। एवरेज इंडियन दिन में दो कप चाय तो पीते ही है अगर बात की जाए यह बिजनेस की तो आपको पता ही होगा कि आप किसी भी राज्य में, किसी भी शहर में चले जाए आपको चाय का एक कप ₹10 से कम में नहीं मिलेगा। यह चाय बनाने में उनको सिर्फ ₹3 का इन्वेस्टमेंट है और उसके पीछे उनको ₹7 प्रॉफिट मिलता है यानी कि 70% प्रॉफिट अगर आप भी ऐसा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो चाय का बिजनेस जरूर करें।

70% प्रॉफिट यानी कि अगर आप दिन में 200 कप भी चाय बेचते हैं तो सीधा आपका मुनाफा ₹50000 हो गया। यह महीने का मुनाफा है। इतना पैसा तो पढ़े लिखे लोग भी महीने में नहीं कमा सकते लेकिन आप आसानी से चाय के बिजनेस से कमा सकते हैं।

तो शुरुआत करते हैं कि कैसे आप एक सक्सेसफुल टी बिजनेसमैन बन सकते हैं?

अगर आप किसी भी बिजनेस को खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सही लाइसेंस होना बहुत जरूरी है लाइसेंस के बिना आप कोई भी बिजनेस रन नहीं कर सकते। अगर आप स्ट्रीट के बाजू में अपनी छोटी सी दुकान खोल कर भी कोई काम करना चाहे तो लाइसेंस जरूरी है वरना आपको कोई भी अपनी जगह से हटा सकता है।

अपने अखबार में या न्यूज़ में कई बार सुना होगा की सड़क के आजू-बाजू जो स्ट्रीट फूड की दुकान होती है उसे अक्सर हटाया जाता है लेकिन अगर आपके पास लाइसेंस होगा आपको कोई नहीं हटाएगा।

अगर आप मोटा काफे खोलना चाहते हैं तो आपको एफएसएसएआई के लाइसेंस की जरूरत होगी और दूसरा फायर सेफ्टी के लाइसेंस की जरूरत होगी। अगर आप चाय की छोटी सी टपरी खोलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ अपने नगर निगम और म्युनिसिपालिटी की लाइसेंस की जरूरत होगी जो आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा उसके लिए आपको सिर्फ आपके महानगरपालिका में जाकर उसकी जानकारी लेनी होगी अगर आप गांव में रहते हैं तो ग्राम पंचायत में जाकर उसकी जानकारी ले सकते हैं।

Location Of Tea Business | Tea Cafe Business

कोई भी बिजनेस में उसका लोकेशन बहुत मायने रखता है। अगर आप ऐसी चीज वहां पर बेचेंगे जहां उसकी जरूरत ही नहीं है तो आप नुकसान ही भुगतेंगे। इसीलिए सही चीज को सही जगह पर बेचना आर्ट है। आपके चाय के बिजनेस में भी वैसा ही है अगर आप चाय का बिजनेस किसी ऑफिस एरिया के नजदीक, मार्केट में, या तो फिर ऐसी जगह पर खोलेंगे जहां पर लोग ज्यादा आने जाने का पसंद करते हैं तो आप की बिक्री ज्यादा होगी।

अगर आप चाय का केफे खोलना चाहते हैं तो ऐसी जगह पसंद करें जहां पर कॉलेज, बिजनेस शॉप, ऑफिस या फिर स्कूल हो। यहां पर लोग चाय के साथ साथ गप्पे लड़ाने, बातें करने, बिजनेस का प्लान डिस्कस करने और दोस्तों के साथ मस्ती करने भी आते हैं ताकि वह ज्यादा से ज्यादा टाइम अपने दोस्तों के साथ बिता सकें। इसीलिए लोकेशन ऐसा पसंद करें की आपकी चाय की बिक्री ज्यादा हो और आप आराम से शॉप का रेंट भी चुका सके।

अक्सर लोग कहीं जाते वक्त हाइजीन मेंटेन करते हैं। हाइजीन अब लाइफस्टाइल माना जाता है यानी कि स्टैंडर्ड माना जाता है। अगर आप हाइजीन अच्छी तरह से मेंटेन करते हैं तो आपके वहां पर भीड़ जमी रहेगी। लोग वही जाना पसंद करेंगे जहां पर भीड़ होती है क्योंकि उनको लगता है कि जहां पर ज्यादा भीड़ होती है वहीं पर अच्छा सामान मिलता है।

अपने Tea Cafe Business के मार्केटिंग कैसे करें?

दोस्तों आपको मार्केटिंग करने के लिए बड़े-बड़े बैनर लगाने की जरूरत नहीं है ना तो आपको टीवी में एडवर्टाइज देने की जरूरत है आपको सिर्फ आप जो चाय बनाते हैं उसको आपके रिलेटिव्स को पिलाकर फीडबैक लेना है। दूसरा आपके वहां पर जो भी कस्टमर आते हैं उनसे आप फीडबैक लेकर अपने रेस्टोरेंट में वह फीडबैक को चिपका सकते हैं। वह रिव्यूज पढ़कर खुद कस्टमर आना स्टार्ट हो जाएंगे।

Tea Cafe Business का नाम क्या रखें?

दोस्तों कोई भी बिजनेस आप स्टार्ट करते हैं तो उसका एक अच्छा सा नाम रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि एक अच्छा नाम आपको एक अच्छी पहचान दिला सकता है। इंडिया में बात करें तो बहुत सारे चाय के फेमस बिजनेसमैन है जिन्होंने अपने बिजनेस का नाम Chai Villa, Chai Sutta Bar, MBA Chaiwala जैसे नाम रखे हुए हैं। आप भी कोई अच्छा सा नाम सोच कर अपने चाय शॉप का नाम रख सकते हैं। उससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे जैसे कि आपको इन्वेस्टर भी मिल सकता है। अगर आगे जाकर आपके बिजनेस ने रंग दिखाया तो आप अपनी फ्रेंचाइजी देकर भी पैसे कमा सकते हैं इसीलिए कोई बढ़िया सा नाम सोच कर ही अपने बिजनेस को स्टार्ट करें।

Types Of Tea In India | Tea Cafe Business

  • Black Tea
  • Green Tea
  • White Tea
  • Herbal Tea
  • Rooibos Tea
  • Oolong Tea
  • Lemon Tea

Material Required To make a Tea Cafe Business

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments