Daroga Kaise Bane ? – 2024 Me Daroga Banne Ke Liye Kya Karein

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Image Describe Digital Marketing Services by Brijesh Trivedi. He Offers Facebook Ads, Instagram Ads, Google Ads, SEO Service. He Offers 15 Days Free trial

भारत में गवर्नमेंट जॉब का महत्व बहुत है. 10 में से आठ व्यक्ति गवर्नमेंट नौकरी के पीछे पड़ा है. ऐसे में कई सारे लोग Google पर सर्च करते रहते हैं कि Daroga Kaise Bane? Daroga बन्ना वैसे तो बहुत मुश्किल काम नहीं है सिर्फ आपको पता होना चाहिए की Daroga banne ki process kya he?

इस पोस्ट में हम आपको Daroga Kaise Bane? से लेकर Daroga Banne tak ki puri jankari  देंगे. इसके अलावा हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Daroga Kaise Bane 12th ke Baad,Daroga kaise bane salary,Daroga se DSP kaise bane यह सारे टॉपिक पर जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और अच्छा लगे तो शेयर भी कीजिए.

Daroga Kaise Bane(दरोगा कैसे बने)

क्या आपने कभी सोचा है कि समाज की रक्षा करना वह भी खाकी वर्दी में, कैसा रहेगा ? एक साथ रिस्पेक्ट के साथ जुनून भी सवार होता है अगर खाकी वर्दी शरीर पर हो. क्या आप भी ऐसे ही दरोगा बनना चाहते हैं. अगर हां तो सिर्फ जुनून काफी नहीं होता दरोगा बनने के लिए.

आपको दरोगा बनने के लिए जुनून के साथ-साथ सही प्रक्रिया, कड़ी मेहनत, और स्मार्ट वर्क भी जरूरी है. कुछ क्वालिफिकेशन भी बहुत जरूरी है उसके बिना तो आप एग्जाम के एंट्रेंस में भी नहीं जा सकते. अगर आप भी दरोगा बनना चाहते हैं तो यह लेख को पूरा पढ़े इसमें आपको जानकारी मिलेगी कि आप कैसे दरोगा बन सकते हैं.

योग्यता(Eligibility Criteria)

सबसे पहले, आइए योग्यता(Eligibility Criteria) की बात करें. दरोगा(Daroga) बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय(University) से किसी भी विषय में स्नातक(Graduate) होना अनिवार्य है. कुछ राज्यों में 12वीं के बाद 3 साल का डिप्लोमा कोर्स(Diploma Course) भी स्वीकार किया जाता है. उम्र सीमा आम तौर पर 18 से 27 वर्ष के बीच होती है.

परीक्षाएँ (Exams)

दरोगा बनने के लिए अलग-अलग राज्यों में नीचे बताई गई एग्जाम्स ली जाती है.

एसएससी सीजीएल (Staff Selection Commission- SSC – Combined Graduate Level- CGL)

एसएससी सीजीएल (Staff Selection Commission- SSC – Combined Graduate Level- CGL) भारत सरकार के कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा(Competitive Exam) है. इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप “बी” और ग्रुप “सी” के पदों पर भर्ती की जाती है.

दरोगा बनने के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा(SSC CGL) में सफल होना आवश्यक है. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को चार चरणों से गुजरना होता है:

  • लिखित परीक्षा(Written Exam): यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है. पहले चरण में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. दूसरे चरण में सामान्य अध्ययन विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा(Physical Test): इस परीक्षा में दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद और गोला फेंक आदि से संबंधित परीक्षण होते हैं.
  • मेडिकल परीक्षा(Medical Test): इस परीक्षा में शारीरिक और मानसिक रूप से फिटनेस की जांच की जाती है.
  • साक्षात्कार(Interview): इस परीक्षा में उम्मीदवारों की मानसिक क्षमता, व्यक्तित्व और सामान्य ज्ञान का परीक्षण किया जाता है.

एसएससी सीजीएल परीक्षा एक कठिन परीक्षा है, लेकिन मेहनत और लगन से इसे पास किया जा सकता है. इस परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को अच्छी किताबों और ऑनलाइन कोचिंग का सहारा लेना चाहिए. कुछ किताबों का रिफरेंस हमारे एक्सपर्ट्स नीचे दे रहे हैं आप उसे रेफर कर सकते हैं.

Daroga Kaise Bane Female(दरोगा कैसे बनें? (महिला उम्मीदवारों के लिए)

कुछ दशक पहले तक पुलिस बल में महिलाओं की भूमिका सीमित थी, लेकिन अब समय बदल चुका है. आज पुलिस विभाग महिलाओं को दरोगा के पद तक समान अवसर प्रदान करता है. दरोगा बनने का रास्ता और योग्यताएं वही हैं, जो पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं. कुछ राज्यों में अतिरिक्त आरक्षण और आयु सीमा में छूट भी दी जाती है.

महिला उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक फिटनेस पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आप फ्री हैंड ट्रेनिंग या जिम जाकर खुद को तैयार कर सकती हैं. कुछ पुलिस अकादमियां भी महिलाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाती हैं.

याद रखें, आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ आप न सिर्फ दरोगा बन सकती हैं, बल्कि पुलिस बल में अपना नाम भी रोशन कर सकती हैं. पुलिस विभाग में कई महिला अधिकारी पहले से ही अपनी योग्यता साबित कर चुकी हैं, आप भी वही कर सकती हैं!

तो लड़कियों, अगर देश की सेवा करने का जुनून आपके दिल में जलता है, तो आगे बढ़ें और दरोगा बनने का सपना पूरा करें.

Daroga Kaise Bane 12th ke Baad

यारी-दोस्तों, 12वीं की घंटी बजते ही मन में सवाल घूमने लगता है, अगला पड़ाव कहां? कुछ सोचते हैं इंजीनियर बनेंगे, कुछ डॉक्टर, कुछ टीचर. मगर कुछ ऐसे भी होते हैं, जिनकी आंखों में रोमांच झिलमिलाता है, खाकी वर्दी का ख्वाब दिखता है, वो सपना देखते हैं दरोगा बनने का. अगर तुम भी उन्हीं में से एक हो, तो चलो मिलकर देखते हैं कैसे उस सपने को हकीकत का रास्ता दिखाया जा सकता है!

  • पहली बात तो ये कि 12वीं में किसी खास विषय का चुनाव मत करो सिर्फ इस सोच के साथ कि दरोगा बनना है. वही पढ़ो जिसमें दिल लगे, जिसमें दिमाग खिले. ग्रेजुएशन पूरा होने तक आते-आते तुम अपनी मंजिल की दिशा भी समझ लगेगी.
  • अब जब पढ़ाई चले, तो ये मत समझो कि दरोगा बनने का रास्ता सिर्फ ग्रेजुएशन के पेपर ही खोलते हैं. बगल में ही चल रही है दरोगा बनने की सरकारी परीक्षाओं की तैयारी. हां, थोड़ा मुश्किल है ये रास्ता, पर कब बहादुरों को आसान रास्ता मिला है? थोड़ा-थोड़ा पढ़ोगे, रोजाना 2-3 घंटे निकालोगे, तो पहाड़ भी पार हो जाएंगे. मॉक टेस्ट, पुराने पेपर… ये तुम्हारे हथियार हैं, जितना चलाओगे उतना निखरोगे.
  • फिट रहो, भईया! दरोगा बनने का मतलब सिर्फ दिमाग चलाना नहीं, शरीर को भी हट्टा-कट्टा होना चाहिए. दौड़ लगाओ, तैरो-ब तैरो, जमकर योगा करो. याद रखो, सीढ़ियां चढ़ते वक्त हांफना नहीं चाहिए, अपराधियों को पकड़ने में तो कमाल दिखाना है!
  • हताशा, तनाव… ये दरोगा बनने की राह के दुश्मन हैं. हार मानेंगे तो हार ही मिलोगी. हर गलती से सीखो, हर ठोकर से उठो और जज्बा बनाए रखो. याद रखो, तुम जो सपना देख रहे हो, वो हवा में नहीं लहरा रहा, खाकी की वर्दी में जिंदगी भर चलने के लिए बना है!
  • तो दोस्तों, 12वीं के बाद दरोगा बनने का रास्ता आसान नहीं, मगर मंजिल तक पहुंचने वाला भी सिर्फ वही होता है जो चलता रहता है. जो धुन के पागल होते हैं, जो सपनों को हकीकत बनाने का जुनून रखते हैं. तो कमर कस लो, पढ़ाई में डूबो, फिट रहो, पॉजिटिव रहो और चल पड़ो अपने दरोगा बनने के सफर पर! याद रखना, हारना नहीं है, जीतना है!

दरोगा की सैलरी (Daroga Ki Salary)

हर कोई चाहता है कि उसकी सैलरी इतनी हो जाएगी वह जब भी खर्च करें तब उसे सोचा ना पड़े. दरोगा बनने के बाद आपकी सैलरी ₹9300 से लेकर 34800 रुपया तक हो सकती है. यह डिपेंड करता है कि आप किस ग्रेड के दरोगा है. अगर आप अच्छे ग्रेड पर दरोगा के लिए नियुक्त होते हैं तो आपकी सैलरी 25000 से लेकर 34000 तक हो सकती है.

एस आई दरोगा कैसे बन सकते है ? (SI Daroga kaise bane)

SI यानी कि सब इंस्पेक्टर(Sub Inspector) बनने के लिए आपको मिनिमम ग्रेजुएशन होना जरूरी है. आप 12th के बाद ग्रेजुएशन करके पुलिस की एग्जाम जैसे की यूपीएससी या जीपीएससी देकर SI बन सकते हैं. SI बनने की न्यूनतम आयु 21 से लेकर 28 साल तक है.

Daroga Kaise Bane. Female Police

सब इंस्पेक्टर (एसआई) बनने के लिए पात्रता मानदंड

योग्यता विवरण
शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री
आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 21-28 वर्ष, आरक्षित वर्ग के लिए छूट
शारीरिक योग्यता ऊंचाई, सीना, दौड़, ऊंची कूद आदि के लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा करना
राष्ट्रीयता भारत का नागरिक होना
चरित्र प्रमाण पत्र पुलिस सत्यापन के लिए चरित्र प्रमाण पत्र आवश्यक
शारीरिक परीक्षा दौड़, ऊंची कूद, सीना विस्तार, गोला फेंक आदि में सफल होना
लिखित परीक्षा सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, तर्कशक्ति, गणित आदि विषयों पर लिखित परीक्षा
साक्षात्कार लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद साक्षात्कार

 

कांस्टेबल से दरोगा कैसे बने (constable se daroga kaise bane)

कांस्टेबल से दरोगा बनने के लिए आपकी आयु 18 साल से 27 साल तक होनी चाहिए बाकी की जानकारी हम नीचे दे रहे हैं आप इसे ध्यान से पढ़ें.

योग्यता:

  • शैक्षिक: 12वीं कक्षा उत्तीर्ण
  • आयु सीमा: 18-27 वर्ष (पुरुष), 18-25 वर्ष (महिला)
  • शारीरिक योग्यता: निर्धारित मानदंडों को पूरा करना
  • राष्ट्रीयता: भारत का नागरिक होना
  • चरित्र प्रमाण पत्र: पुलिस सत्यापन के लिए चरित्र प्रमाण पत्र आवश्यक

प्रक्रिया:

  1. लिखित परीक्षा: सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, तर्कशक्ति, गणित आदि विषयों पर लिखित परीक्षा
  2. शारीरिक परीक्षा: दौड़, ऊंची कूद, सीना विस्तार, गोला फेंक आदि में सफल होना
  3. साक्षात्कार: लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा में सफल होने के बाद साक्षात्कार

प्रमोशन:

  • हेड कांस्टेबल: 3-5 वर्ष
  • असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई): 8-10 वर्ष
  • सब इंस्पेक्टर (दरोगा): 4-5 वर्ष

वेतन:

  • कांस्टेबल: ₹20,000 – ₹45,000
  • हेड कांस्टेबल: ₹30,000 – ₹50,000
  • असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई): ₹40,000 – ₹55,000
  • सब इंस्पेक्टर (दरोगा): ₹47,000 – ₹58,000

FAQ Of Daroga Kaise Bane

1. दरोगा बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

दरोगा बनने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • शैक्षिक योग्यता: 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • आयु सीमा: 18-27 वर्ष (पुरुष), 18-25 वर्ष (महिला)
  • शारीरिक योग्यता: निर्धारित मानदंडों को पूरा करना
  • लिखित परीक्षा: सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, तर्कशक्ति, गणित आदि विषयों पर लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षा: दौड़, ऊंची कूद, सीना विस्तार, गोला फेंक आदि में सफल होना
  • साक्षात्कार: लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा में सफल होने के बाद साक्षात्कार

2. दरोगा बनने की उम्र सीमा क्या है?

दरोगा बनने के लिए उम्र सीमा 18-27 वर्ष (पुरुष) और 18-25 वर्ष (महिला) है। कुछ राज्यों में आरक्षित वर्ग के लिए उम्र सीमा में छूट भी दी जाती है।

3. दरोगा की सैलरी कितनी होती है?

दरोगा की सैलरी ₹47,000 – ₹58,000 है। यह वेतन राज्य और अनुभव के आधार पर भिन्न हो सकता है।

4. दरोगा बनने के लिए कितना दौड़ चाहिए?

दरोगा बनने के लिए दौड़ की दूरी और समय राज्य के अनुसार भिन्न होता है। आमतौर पर पुरुषों के लिए 800 मीटर और महिलाओं के लिए 600 मीटर दौड़ना होता है।

5. दरोगा में हाइट कितना चाहिए?

दरोगा में हाइट 165 सेमी (पुरुष) और 157 सेमी (महिला) होनी चाहिए। कुछ राज्यों में हाइट के मानदंड थोड़े भिन्न हो सकते हैं।

6. 4 स्टार वाले पुलिस को क्या कहते हैं?

4 स्टार वाले पुलिस को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कहते हैं।

7. दरोगा में कितने स्टार लगते हैं?

दरोगा में 2 स्टार लगते हैं।

8. दरोगा बनने के लिए कौन सी किताब पढ़े?

दरोगा बनने के लिए आप निम्नलिखित किताबें पढ़ सकते हैं:

  • भारतीय संविधान
  • सामान्य ज्ञान
  • तर्कशक्ति
  • गणित
  • राज्य पुलिस परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष पुस्तकें

9. एसआई की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

एसआई की 1 महीने की सैलरी ₹47,000 – ₹58,000 है। यह वेतन राज्य और अनुभव के आधार पर भिन्न हो सकता है।

10. सब इंस्पेक्टर का काम क्या होता है?

सब इंस्पेक्टर का काम पुलिस स्टेशन में कानून व्यवस्था बनाए रखना, अपराधों की जांच करना, अपराधियों को गिरफ्तार करना, और अन्य पुलिस कर्मियों का नेतृत्व करना होता है।

11. सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन क्या है?

सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन ₹47,000 है। यह वेतन राज्य और अनुभव के आधार पर भिन्न हो सकता है।

12. क्या दरोगा का इंटरव्यू होता है?

हां, दरोगा बनने के लिए इंटरव्यू होता है।

13. दरोगा को English में क्या कहते हैं?

दरोगा को English में Sub-Inspector (SI) कहते हैं।

14. दरोगा में कितना एग्जाम होता है?

दरोगा बनने के लिए 3 एग्जाम होते हैं:

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षा
  • साक्षात्कार

Leave a Comment