Telecaller Meaning In Hindi | टेलिकॉलर का मतलब हिंदी में जाने 2024

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Telecaller Meaning In Hindi : क्या दोस्तों आपको Telecaller meaning in Hindi पता है ? हमें आशा है कि आप को Telecaller meaning in Hindi नहीं पता तभी आप इस पोस्ट पर आए हैं। हम आपको आज Telecaller के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Telecaller क्या होता है? Telecaller कैसे बनते हैं? Telecaller का काम क्या होता है? Telecaller Resume कैसे बनाएं? और Telecaller Job कैसे प्राप्त करें? यह सारी जानकारी हम आपको आज हिंदी में प्रदान करेंगे।

नमस्कार दोस्तों। मेरा नाम है Brijesh Trivedi मैं आज आपको Telecaller Job के बारे में सारी जानकारी प्रदान करूंगा। मुझे आशा है कि यह जानकारी पढ़ने के बाद आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको Telecaller Job आसानी से प्राप्त हो जाएगी उसके लिए हम आपको अच्छी तरह से तैयार करेंगे। तो चलिए Telecaller के बारे में सारी जानकारी हासिल करते हैं।

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Telecaller meaning in hindi

Telecaller Meaning In Hindi कॉल ग्रहण करना होता है। यदि आपको याद हो तो आप कोई भी customer care में अगर कॉल करते हैं तो आपको पहले IVR(IVR Full Form-Interactive voice response) सुनाया जाता है। जिसमें आपको बताया जाएगा कि हमारे customer care अधिकारी से बात करने के लिए 9 दबाएं।

जैसे ही आप 9 अंक दबाते हैं आपका कॉल सीधा Telecaller के पास पहुंचता है। Telecaller आपकी समस्या को सुनते हैं और उस समस्या का समाधान करने का प्रयास करते हैं। अगर आप Telecaller से अनुचित तरीके से बात करते हैं तब भी वह आपको प्रेम से समझाते हैं और आपकी समस्या का निवारण जल्द से जल्द आने का प्रयास करते हैं।

ध्यान रहे अगर आपको Telecaller की जॉब करनी है तो आपके दिमाग में यह बात रहनी चाहिए कि अगर आपको कस्टमर कोई भी अनुचित शब्द बोलता है तो आपको शांति रखनी है। इस जॉब में पेशेंस लेवल बहुत आवश्यक है।

Telecaller Meaning in Marathi

टेलीकॉलर का मतलब मराठी में टेलीकॉलर ही होता है। अगर आपको टेलीकॉलर की जॉब महाराष्ट्र में करनी है तो आप टेलीकॉलर को मराठी में भी टेलीकॉलर ही कहेंगे.महाराष्ट्र में जॉब करने के लिए आपको टेलिकॉलर मीनिंग इन मराठी समझना जरुरी नहीं है बल्कि, मराठी बोलना आना जरुरी है।

Telecalling job meaning

Telecalling Job Meaning या Telecaller meaning होता है की कस्टमर्स से फोन पर बात करना और उन्हें प्रोडक्ट्स या सर्विसेस बेचना, ऑर्डर लेना, कस्टमर को सपोर्ट देना। ये JOB टेलीमार्केटिंग का एक हिस्सा होता है जिसमें फोकस Outbound या Inbound कॉल पर होता है।

Telecalling Jobs सेल्स, कस्टमर सर्विस और मार्केट रिसर्च जैसे कई इंडस्ट्रीज में मिल सकती है। यह जॉब के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, धीरज और कस्टमर्स के सवाल का समाधान करने की क्षमता की जरूरत होती है।

Telecaller Job Description

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया Telecaller meaning in hindi कॉल ग्रहण करना और ग्राहक की समस्या का निवारण करना होता है वैसे ही उनका काम सिर्फ ग्राहक की समस्या सुनना और उसका जल्द से जल्द निवारण लाना होता है। उसके अलावा Telecaller में बहुत सारे विभाग है जैसे कि टाइपिंग विभाग।

टाइपिंग विभाग में सिलेक्ट होने वाले उमेदवार की टाइपिंग स्पीड और कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए तभी वह Telecaller job अच्छी तरह से कर पाएगा। टाइपिंग विभाग में सिलेक्ट होने के बाद उमेदवार को ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के बाद उमेदवार व्हाट्सएप चैट, या फिर ईमेल के माध्यम से कस्टमर की समस्या का समाधान करते हैं।

कई customer care में अभी वीडियो कॉलिंग के माध्यम से भी कस्टमर की समस्या का निवारण करते हैं। जिस क्षेत्रों में टेक्निकल चीजें होती है उस क्षेत्रों में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से समस्या का निवारण किया जाता है। अगर संक्षेप में कहा जाए तो Telecaller का काम ग्राहक की समस्या का निवारण लाना होता है चाहे वह कॉल पर हो, वीडियो कॉल पर हो या तो फिर टाइपिंग से हो।

आजकल कई सारी कंपनियां अपना खुद का Call Centre बनाकर कई जॉब बाजार में लाती है। उदाहरण के तौर पर पहले सिर्फ Idea, Vodafone, Airtel customer care हुआ करते थे। उसके बाद Jio customer care आया और लाखों जॉब बाजार में निकली।

अभी के जमाने में टेक्निकल कंपनियां भी अपना खुद का Call Centre बनाती है जिससे उनके अपने ग्राहक को कोई असुविधा होने पर वह कॉल पर ही उसका निवारण कर देते हैं।

Telecaller job Education

अगर बात की जाए साल 2010 की तो पहले सिर्फ 10th पास लोगों को Call Centre में जॉब मिल जाती थी। लेकिन बढ़ती डिमांड के साथ अभी Telecaller Job करने के लिए आपको 12th पास होना जरूरी है। आप अगर ग्रेजुएट है तब भी आप Telecaller की जॉब कर सकते हैं।

Telecaller की जॉब करने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं है तो आप उसे इंप्रूव करने के लिए यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।

Telecaller Job Interview

जॉब इंटरव्यू पास करने के लिए आपको कुछ सवाल पूछे जाएंगे। जिसका जवाब आपको वह जिस भाषा में पूछे उस भाषा में देना पड़ेगा। ज्यादातर इंटरव्यू इंग्लिश में होते हैं तो आप तैयारी करने के लिए यूट्यूब पर Telecaller Interview In Hindi और Telecaller Interview in English सर्च करके कुछ वीडियोस देखकर प्रिपेयर होकर जाए।

Telecaller Salary

क्या आप जानते हैं कि एक Telecaller Salary क्या होती है? दोस्तों आपको लगता होगा कि Telecaller की सैलरी 10000 से 15000 तक होगी। लेकिन यहां सैलरी आपको शुरुआती दिनों में प्रोवाइड की जाती है उसके बाद जब जब आपको एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है वैसे ही आपकी सैलरी 50 से 60000 तक जाती है।

Telecaller में भी बहुत सारी पोजीशन रहती है। जिसको अचीव करने के बाद आपकी सैलरी बढ़ जाती है। अगर आप Team Leader बन जाते हैं तो आपकी सैलरी एक लाख से ऊपर भी जा सकती है। इसलिए अगर आपका इंटरेस्ट है कि आप Telecaller बन के पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इसे जरूर कीजिए।

अगर आपको इंफॉर्मेशन चाहिए कि टेली कॉलिंग की कौन-कौन सी कंपनी है तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते हैं।

Telecaller Jobs in Chennai

दोस्तों आपको पता ही होगा कि चेन्नई बेंगलुरु को आईटी का हब बोला जाता है। इसीलिए आईटी कंपनियों में Call Centre ज्यादा रहते हैं जिससे Telecaller की वैकेंसी ज्यादा पड़ती है। हमने सुना है कि बेंगलुरु और चेन्नई में Telecaller की जॉब की सैलरी डेढ़ लाख से स्टार्ट होती है अगर आपको एक्सपीरियंस हो तो। अगर आप फेशर के तौर पर सिलेक्ट होते हैं तो आपकी सैलरी 40 से 50000 के बीच में होती है।

Telecaller Jobs In Chennai

Telecaller Resume Template

दोस्तों अगर आपको Telecaller Job में सिलेक्ट होना है तो आपका Telecaller Resume सबसे अलग होना चाहिए। अगर आप फ्रेशर हैं तो आपका जॉब रिज्यूम अच्छी तरह से स्किल से सजा धजा हुआ होना चाहिए। अगर आपके पास एक्सपीरियंस है तो आपने अपना एक्सपीरियंस अच्छी तरह से मेंशन किया हुआ होना चाहिए। हम यहां पर एक रिज्यूम टेंप्लेट दे रहे हैं जो प्रेशर और एक्सपीरियंस दोनों के लिए काम में आएगा।

Telecaller Resume For Fresher

Call Centre Jobs Resume

Brijesh Trivedi

Email ID- *****@gmail.com
Contact No. +91-**********

Career Objective

To be associated with progressive Company that gives me scope to apply my educational and professional skills and provides me with advancement opportunity and knowledge empowerment.

Personal Qualities
  • Unmatchable communication skills in written and verbal both.
  • Strong motivational and logical skills.
  • Ability to persuade the people.
  • Ability to produce the best result in pressure situations.
Key Responsibilities Handled
  • Attending escalation calls apart from taking normal calls.
  • Conveying the client requirements to the team with regards to the process.
  • Attaining daily, weekly and monthly targets specified by the process.
  • Adhering to the schedule as prescribed by the TL.
  • Providing the feedback to the process manager at the end of the day.
Career Summary
  • A customer oriented and excellent communicator possesses 5+ experience as a CSE.
  • Excellent in conveying the client’s requirement to the team leader.
  • Excellent in converting the cold calls into new assignment.
  • Experitse in taking follow up on a daily basis.
  • Expertise in working with a team.
Computer Knowledge
  • Well versed in working with computer.
  • Internet Savvy
Achievements
  • Converted 6% cold calls in a new assignment in financial year 2010-2011.
  • Achieved target in three successful months.
  • Receive ‘Best Employee Award’ in 2011
Employers
  • Working as Customer Support Executive in Concentrix from 2010- Present.
  • Worked as Customer Support Executive in Cognigent from 2009-2010.

Telecaller Resume For Experienced Person

Brijesh Trivedi

Contact no.: +91 99******
Email id: b5455*****@gmail.com

Career Objective

Seeking a position to use my functional Skills to Perform as an individual and help the customers to resolve their problems leading a team with greater efficiency.

Skills Set
  • Strong written and oral communication
  • Good interpersonal abilities
  • Quick learner
  • Team Player
  • In depth technical knowledge of home appliances
  • Good reasoning ability
  • Confident
Training Attended
  • Knowledge of voice modulation
  • Accent Neutralization
  • Other communication skills
  • Voice process training
  • Product Knowledge
  • Communication Training
Employers
  • XYZ services from 20** till date as Customer care Team Leader
  • EFG centre from 20** to 20** as Jr. Customer Care Executive
Responsibilities Handled
  • Providing customer service and understanding the needs of the client.
  • Managing the team effectively to ensure achievement of target and performance.
  • Presentation of proposals for business development.
  • Establishing work plans.
  • Delegating assignments to team members.
  • Supporting customers by emailing and online chats by giving them technical solution of their product in use.
  • Documenting problems of a particular product in large numbers & reporting to company and concerned department.
  • Review and sign off on requirements, process flows, gaps, and design documents.
  • To study the functionality and business process changes and suggest necessary actions to be taken and training to be provided to the team members.
  • Socialize the changes in business processes and organizational design.
  • Training the new employees in the voice process as well as in the technicalities of the product to provide support to customers.
  • Generating leads and business opportunities.
  • Communicating with clients regarding grievances from the company and also giving new information on new products or services.
  • Making calls to the customer after generation of their first bill.
  • Determining the needs of the client.
  • Overseeing the quality of deliverables.
Academic
  • BE from XXXX university with **%
  • HSC from XXXX School with **%
  • SSC from XXXX school with **%
Achievements
  • Awarded as best employee of the month
  • Participated in debate competition
  • Participated in paper presentation competition
  • Achieved target 100% in Jan month with ESH
Hobbies
  • Playing chess
  • Making friends
  • Communicating with people
Personal Details

DOB: 25/01/****
Languages known: English, Hindi, Gujarati
Address: ********

Telecaller Resume In PDF

Click Here To Download Telecaller Resume PDF

FAQs:

  1. टेलीकॉलर के कर्तव्य क्या हैं?

Answer: टेलिकॉलर के बहोत से कर्त्तव्य है जिसमे उनका मुख्य कर्त्तव्य ग्राहक के प्रश्नो न निराकरण लाना है। उनको कंपनी के प्रति संतुष्टि बनी रहे वह कर्त्तव्य टेलिकॉलर का है। उसके लिए वह चैट या कॉल का इस्तेमाल करके उनके प्रश्नो का निवारण ला सकते है।

2. कॉल सेंटर में क्या काम होता है?

Answer: कॉलसेंटर में कई प्रकार के काम होते है। जैसे की इनबाउंड और आउटबाउंड कॉल करना। कॉल सेण्टर का मुख्य काम ग्राहक को संतुष्टि दिलवाना है।

3. क्या टेलीकॉलर एक अच्छी नौकरी है?

Answer: जी हां। कॉलसेंटर की जॉब वैसे तो अच्छी है क्योकि इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बढ़ेगी और कॉलसेंटर जैसी कॉर्पोरेट वर्ल्ड में आपको ग्रोथ भी जल्दी मिलता है।

4.कॉल सेंटर में जॉब कैसे करते हैं?

Answer: बाकी जॉब्स के जैसे ही आप कॉलसेंटर में जॉब कर सकते है। जॉब करने के लिए आपको कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट या तो फिर HR को मेल करके अपना रिज्यूमे सेंड करना रहेगा।

5. बीपीओ टेलीकॉलर का मतलब क्या होता है?

Answer: BPO Telecaller का मतलब हिंदी में बिज़नेस बाहरी प्रक्रिया होता है। जिसका इंग्लिश में मीनिंग बिज़नेस प्रोसेस ओउटसोर्सिंग होता है।

6. कॉलिंग प्रोसेस में क्या करना पड़ता है?

Answer: कॉलिंग प्रोसेस एकदम सीधी और सरल है जिसमे सिर्फ कॉल करके या रिसीव करके ग्राहक को प्रोडक्ट के बारे मे समजाना या तो फिर उनके प्रश्नो का निराकरण लाना है।

7. बीपीओ कितने प्रकार के होते हैं?

Answer: BPO दो प्रकार के होते है। एक में आपको बिज़नेस के बारे में बताना या नी की मार्केटिंग करना और दूसरा ग्राहक की समस्या का निवारण लाना।

8. कॉल सेंटर की सैलरी कितनी होती है?

कॉल सेंटर की सैलरी शुरुआती दिनों में बहुत कम होती है और जब एक्सपीरियंस बढ़ता है तो सैलरी भी बढ़ जाती है।

9. भारत में इतने सारे कॉल सेंटर क्यों हैं?

जाहिर सी बात है कि जब मेन पावर का कॉस्ट कम होगा तो कंपनी फायदे में होगी इसी कारण से बाकी के देशों का जो कॉल सेंटर का काम है वह लोग वह आउटसोर्सिंग करते हैं और भारतीय लोगों से करवाते हैं। इसके कारण उनका कॉस्ट सेविंग हो जाता है और भारत के लोगों को नौकरी मिल जाती है। यह सिचुएशन win-win सिचुएशन की होती है।

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