ANM Course Details in Hindi 2024 | ANM कोर्स क्या है? हिंदी में जानें

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Image Describe Digital Marketing Services by Brijesh Trivedi. He Offers Facebook Ads, Instagram Ads, Google Ads, SEO Service. He Offers 15 Days Free trial

नमस्ते और वेलकम टू और लेटेस्ट ब्लॉक पोस्ट,ANM Course Details in Hindi. यदि आप Healthcare Sector में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो,ANM(Auxiliary Nursing Midwifery) Course आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस पोस्ट में हम ANM Course के हर पहलू को विस्तार से समझेंगे ताकि आप इस बात को अपने करियर के रूप में चुने से पहले पूरी जानकारी से वाकिफ हो जाए। 

ANM Course एक ऐसा बात है जो मेडिकल फील्ड में Nursing और midwifery के बेसिक कॉन्सेप्ट को कवर करता है। इस ब्लॉक पोस्ट में हम “ANM Course Details in Hindi” के बारे में बात करेंगे जिससे कि हिंदी भाषा स्टूडेंट को इस Course की गहराई और विस्तार से समझने में आसानी हो सके। यह Course क्या है ?, इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है ?, Course का समय, सिलेबस और इसके बाद करियर ऑप्शन क्या है इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

इसके अलावा “ANM Course Details in Hindi” में हम इस कोड से जुड़ी प्रैक्टिकल जानकारी अभी प्रदान करेंगे जैसे की एडमिशन प्रोसेस टॉप कॉलेजेस और Course फीस इन सभी के बारे में आपको सविस्तार जानने को मिलेगा। यह सारी जानकारी आपको इस Course को चुनने में मदद करेगी और आपके करियर पाथ को आसान बनाएगी। तो चलिए शुरू करते हैं और गहराई में जानते हैं ANM course ke baare mein, ताकि आप अपने सपनों का कैरियर सरकार कर सके।

ANM Course Details in Hindi

What is ANM? | Full Form of ANM In Hindi

ANM ka full form hai Auxiliary Nursing Midwifery.जिसे हिंदी में सहायक नर्स दाई कहा जाता है। यह एक ऐसा कोर्स है जो मेडिकल फील्ड में अपना एक विशेष स्थान रखता है। जब हम ANM Course Details in Hindi की बात करते हैं तो सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि एएनएम क्या है और उसका स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्या योगदान है ? ANM Course का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट को नर्सिंग और बेसिक हेल्थ केयर की शिक्षा देना होता है। यह ज्यादातर गांव और छोटे शहरों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का अत्यंत महत्वपूर्ण काम इसमें दिया जाता है।

इस कोर्स के माध्यम से विद्यार्थियों को न सिर्फ नर्सिंग की परीक्षात्मक जानकारी दी जाती है बल्कि midwifery और swasthya के देखभाल का मूल तत्वों का भी व्यवहारिक ट्रेनिंग दी जाती है। ANM Course Details in Hindi में यह भी शामिल है कि किस प्रकार यह कोर्स विद्यार्थियों को आपातकालीन स्थितियों मैं एक प्राथमिक उपचार देना सीखता है जो उन्हें व्यावसायिक जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक है।

ANM course करने वाले व्यक्ति मुख्य रूप से रोगियों की देखभाल, सरल चिकित्सा क्रियाओ का संचारण, और समुदायों में स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने का काम करते हैं। यह कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए अधिक उपयोगी है जो नर्सिंग क्षेत्र में अपना कैरियर आरंभ करना चाहते हैं और समाज में एक सकारात्मक योगदान देना चाहते हैं। ANM Course आपको इस पाठ्यक्रम के हर एक पहलू को समझने में सहायता करेगा। चाहे वह सिलेबस हो, नौकरी के अवसर, या इसके बाद की पढ़ाई ANM Course Details in Hindi आर्टिकल आपको इन सब में हेल्प करेगा।

Eligibility Criteria for ANM Course

जब हम ANM Course Details in Hindi की बात करते हैं तो सबसे पहले सवाल जो दिमाग में आता है वह है ANM course ke liye eligibility criteria kya hai? ANM Course में एडमिशन लेने के लिए कुछ स्पेसिफिक शर्तें होती है जो कैंडिडेट्स को पूरी करनी रहती है।

सबसे पहले एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की बात करें तो ANM Course के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट को कम से कम 10 + 2 पास होना चाहिए। यह टेन प्लस टू किसी भी गवर्नमेंट बोर्ड से होना चाहिए। अगर साइंस स्ट्रीम में हो तो ज्यादा बेहतर माना जाता है लेकिन यह मैंडेटरी नहीं है। ANM Course के लिए कुछ कॉलेज में 10 + 2 में स्पेसिफिक परसेंटेज क्राइटेरिया होता है जिसमें अगर आप फिट होते हैं तो आपको उसे कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है।

हमने नीचे टेबल में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और उसके डिटेल्स के बारे में जानकारी दी है कृपया इस जानकारी को पूरा पढ़े उसके बाद ही अप्लाई करें।

Eligibility Criteria Details
Educational Qualifications Candidates must have completed 10+2 from a recognized board. While science stream is preferred, it is not mandatory. Some colleges/institutes may have specific percentage requirements.
Age Limit The minimum age limit is often 17 years, and the maximum can go up to 35 years. This can vary slightly depending on the institution.
Medical Fitness Many colleges require a medical fitness certificate, as the course can be physically demanding.
Additional Skills Candidates should possess necessary soft skills and personality traits such as empathy, social engagement, and communication skills.

Course Details of ANM

ANM course स्पेशलाइज्ड तो प्रोग्राम है जो हेल्थ केयर सेक्टर में आपको स्ट्रांग फाऊंडेशन प्रोवाइड करता है नीचे हमने ANM Course के बारे में थोड़ी जानकारी दी है उसे कृपया ध्यान से पढ़िए।

Course Aspect Details
Course Duration 2 years, with an additional 6-month internship in some institutions.
Syllabus Overview Includes subjects like anatomy, physiology, pediatric nursing, community health nursing, health promotion, primary healthcare nursing, midwifery, gynecological nursing, etc.
Practical Training Hands-on training in hospitals or healthcare settings, focusing on clinical skills and patient care.
Assessment and Evaluation Through theory exams, practical exams, internal assessments, assignments, projects, and clinical practice sessions.
Certification and Recognition Diploma awarded upon completion, recognized by medical boards and councils.

Admission Process for ANM Course

ANM course का स्ट्रक्चर और कंटेंट काफी कंप्रिहेंसिव है अब हम बात करेंगे इस कोर्स में एडमिशन लेने के प्रक्रिया के बारे में की कैसे आप एएनएम कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

1. Understanding the Admission Requirements:

  • सबसे पहले स्टूडेंट को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को ध्यान से समझना चाहिए जैसे कि हमने पर पिछले क्षेत्र में डिस्कस किया।
  • इसके अलावा कुछ कॉलेज स्पेसिफिक एंट्रेंस एग्जाम या इंटरव्यूज कंडक्ट कर सकते हैं तो आपको उसके लिए प्रिपेयर रहना है।

2. Application Process:

  • एडमिशन प्रक्रिया का पहला कदम होता है एप्लीकेशन फॉर्म भरना।
  • स्टूडेंट को अपनी फेवरेट कॉलेज या इंस्टीट्यूट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करना रहता है।
  • एप्लीकेशन प्रोसेस में कैंडिडेट को अपनी पर्सनल और एजुकेशन डिटेल्स साथ ही जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड या सबमिट करनी रहती है।

3. Entrance Exam (If Applicable):

  • एएनएम कोर्स के लिए कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करती है।
  • यह एग्जाम जनरली बेसिक सब्जेक्ट जैसे की English, General Knowledge, Mathematics, aur Science पर बेस्ड होते हैं।
  • एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को नेक्स्ट राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

4. Interview and Final Selection:

  • कुछ कॉलेज इंटरव्यू राउंड भी कंडक्ट करते हैं।
  • Interview मैं कैंडिडेट की communication skills, understanding of nursing field, aur motivation को देखा जाता है।
  • Final selection entrance exam (अगर सिलेक्ट होते हो तो) और interview ke performance के ऊपर है।

5. Admission Confirmation and Enrollment:

  • Selected candidates को admission confirm करने के लिए एक specified date तक fees submit करनी होती है।
  • Fees submission के बाद, candidates ko officially enroll किया जाता है और उन्हें course ki further details दी जाती है।

Top Colleges and Institutes for ANM Course

जब आप “ANM Course Details in Hindi” के द्वारा ANM course के admission process को समझ चुके हैं तो अगला important step होता है top colleges aur institutes का चुनाव जहां से आप यह course कर सकते हैं। भारत में कई प्रसिद्ध colleges है जो ANM course offer करते हैं और students को high-quality education provide करते हैं।

हमने यहां पर सिर्फ भारत की top colleges aur institutes के नाम दिए हुए हैं आप अपने स्टेट वाइज आपको कौन सी कॉलेज या इंस्टिट्यूट नजदीक पड़ती है उसके हिसाब से आप कॉलेज का चयन कर सकते हैं।

College/Institute City Course Duration Eligibility Criteria Fees (Approx.)
All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) New Delhi 2 years 10+2, preferably in science stream Varies
Christian Medical College (CMC) Vellore 2 years 10+2, preferably in science stream Varies
Armed Forces Medical College (AFMC) Pune 2 years 10+2, preferably in science stream Varies
Government Medical College Chandigarh 2 years 10+2, preferably in science stream Varies
Institute of Postgraduate Medical Education and Research Kolkata 2 years 10+2, preferably in science stream Varies

Note: ध्यान रखें फीस कई फैक्टर पर डिपेंड करती है ऊपर दर्शाया गया टेबल सिर्फ टेंटेटिव माहिती दर्शाता है कृपया आपसे अनुरोध है कि आप खुद जाकर इस कॉलेज के बारे में पता करें और अपना एडमिशन दर्ज करवाए। Focusyourcareer.in किसी भी कॉलेज का प्रमोशन नहीं कर रही आप खुद जाकर इस कॉलेज के बारे में पता करें।

Career Opportunities and Scope After ANM Course

जब आप “ANM Course Details in Hindi” के द्वारा ANM course ke top colleges और उनकी डिटेल्स को समझ चुके हैं, तो आप इंपॉर्टेंट है कि आप इस course के बाद मिलने वाले career opportunities और scope को भी जाने। ANM course को करने के बाद, आपको healthcare sector मैं बहुत सारे career options मिलते हैं।

1. Employment Areas:

  • Hospitals and Clinics: ANM graduates को hospitals और clinics में nurses की डिमांड होती है, जहां उन्हें patient care और basic medical treatments provide करने का काम होता है।
  • Community Health Centres: यह course community health मैं भी बहुत स्ट्रांग बेस प्रोवाइड करता है, जिससे graduates community health centres मैं काम कर सकते हैं
  • NGOs and Government Health Projects: ANM professionals ko NGOs aur government health projects मे भी opportunities मिलती है, जहां उनका काम community health awareness programs चलाने में होता है।

2. Job Roles:

  • Staff Nurse: यह सबसे common role जो ANM graduates के लिए अवेलेबल होता है।
  • Home Nurse: Home-based care services मे भी ANM graduates की डिमांड होती है।
  • Health Visitor: Health visitor के रूप में, ANM graduates को health camps और schools में health education provide करने का काम होता है।
  • Community Health Worker: यह रोल community level पर health services provide करने में इंवॉल्व होता है।

3. Salary Expectations:

  • ANM course करने के बाद salary की रेंज डिपेंड करती है job role, experience, और काम करने वाले एरिया पर। जनरली फ्रेशर ANM graduates की salary INR 10,000 से INR 20,000 per month के बीच होती है जो एक्सपीरियंस बढ़ाने के साथ इंक्रीज होती है।

4. Higher Education and Advancement:

  • ANM course करने के बाद, candidates GNM (General Nursing and Midwifery) या B.Sc. Nursing में आगे की studies कर सकते हैं, जो उन्हें career prospects को और भी एनहांस करता है।

ANM Course Details in Hindi के इस section से आपको क्लियर हो गया कि ANM course करने के बाद आपके पास कई तरह के career options available है। यह course आपको healthcare sector मैं एक टेबल और रीवार्डिंग career स्टार्ट करने का मौका देता है।

Further Studies and Advancement after ANM Course

ANM Course Details in Hindi के पिछले section में हमने देखा कि ANM course करने के बाद आपको कई तरह के career opportunities मिलते हैं। लेकिन अगर आप अपने career को और भी आगे बढ़ना चाहते हैं तो further studies और advanced qualifications का option भी आपके पास होता है। एएनएम कोर्स के बाद आप कई तरीके के कोर्स कर सकते हैं जिसकी डिटेल्स हम नीचे टेबल में दे रहे हैं।

Course/Qualification Duration Scope Career Opportunities
GNM (General Nursing and Midwifery) Typically 3 years Provides in-depth knowledge and skills in nursing, more comprehensive than ANM Eligible for higher positions in nursing, like senior nurse, nurse supervisor
B.Sc. Nursing 4 years Offers a comprehensive understanding of nursing with a focus on specialized skills Opens up opportunities in management, education, and specialized nursing areas
Specialization in areas like Pediatric Nursing, Surgical Nursing, Psychiatric Nursing Varies Focuses on specific areas of nursing, providing specialized skills Specialized nurse in chosen area, higher demand in specific medical departments
Certification Courses (e.g., Emergency Care, Geriatric Care) Short-term, varies Focuses on specific skills and knowledge areas Enhances skills for specific roles, can lead to roles like emergency nurse, geriatric care nurse

Buy Uniform In 939 Rs Only

ANM Course Details in Hindi

Buy Now

Frequently Asked Questions about ANM Course

Q1: ANM course karne mein kitna time lagta hai?

  • A1: ANM course typically 2 years क्या होता है कुछ institutions में additional 6 months ki internship के साथ।

Q2: ANM course ke liye eligibility criteria kya hai?

  • A2: Candidates को 10+2 pass होना चाहिए, अगर science stream से है तो बहुत ही बढ़िया. Age limit 17 से 35 years के बीच में होती है लेकिन यह इंस्टिट्यूट अपने हिसाब से तय करता है।

Q3: ANM course ke baad main kaun-kaun se job roles ke liye eligible hoon?

  • A3: ANM course करने के बाद आप staff nurse, home nurse, health visitor, community health worker जैसे रोल के लिए एलिजिबल होते हैं।

Q4: Kya ANM course ke baad further studies ki options hain?

  • A4: हां, ANM course के बाद आप GNM या B.Sc. Nursing जैसे courses ज्वाइन कर सकते हैं।

Q5: ANM course karne ke liye kaunse top colleges recommend kiye jaate hain?

  • A5: भारत में कई top colleges है जैसे AIIMS, CMC Vellore, AFMC Pune, Government Medical College, Chandigarh, और Institute of Postgraduate Medical Education and Research, Kolkata.

Q6: ANM course karne ke baad salary expectations kya hain?

  • A6: ANM graduates की स्टार्टिंग सैलेरी जनरली INR 10,000 se INR 20,000 per month होती है जो एक्सपीरियंस और स्किल के साथ बढ़ती जाती है।

Q7: ANM course online kar sakte hain kya?

  • A7: ANM course का प्रैक्टिकल एक्सपेक्ट बहुत ही होता है। ऑनलाइन प्रैक्टिकल करना संभव नहीं है इसलिए हमारे मन तो आप ऑफलाइन ही कीजिए यह बेहतर ऑप्शन है।

Conclusion: ANM Course Details in Hindi

इस लेख के माध्यम से, हमने “ANM Course Details in Hindi” के हर पहलू को विस्तार से समझने की कोशिश की है। ANM कोर्स नर्सिंग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम है, जो छात्रों को स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक मजबूत आधार प्रदान करता है। इस कोर्स के द्वारा, छात्रों को नर्सिंग, मिडवाइफरी और स्वास्थ्य देखभाल के मूल तत्वों की गहरी समझ मिलती है।

हमने देखा कि ANM कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया, शीर्ष कॉलेजों और संस्थानों, करियर के अवसरों, और आगे की पढ़ाई के विकल्पों क्या हैं। इस जानकारी के साथ, छात्रों को ANM कोर्स के बारे में एक स्पष्ट और व्यापक दृष्टिकोण मिलता है, जो उन्हें इस क्षेत्र में अपने करियर के निर्णय में मदद करेगा।

अंत में, “ANM Course Details in Hindi” न केवल छात्रों को इस कोर्स की जानकारी प्रदान करता है, बल्कि उन्हें इस क्षेत्र में एक सफल करियर की दिशा में मार्गदर्शन भी करता है। यदि आप स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक उज्ज्वल और सार्थक करियर की तलाश में हैं, तो ANM कोर्स आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।

Recommended ANM Course Materials

No. Product Title Link for Purchase
1 ANM Bherti Prakisha Guide in Hindi Purchase Now in 155 RS
2 PR Yadav’s ANM (Auxiliary Nurse Midwife) Competitive Guide Blingual (Hindi + English Mix) Purchase Now in 360 RS
3 Mission ANM/Staff Nurse Competitive Exam Book Purchase Now In 495 RS
4 NHM ANM Book 2023 : Auxiliary Nurse and Midwife Purchase Now in 221 Rs
5 Chinmay ANM Pratiyogi Pariksha Guide in Hindi  Purchase Now in 290 RS

Watch Video of ANM Course Details In Hindi

Leave a Comment

Gate 2024 का एडमिट कार्ड हो गया है रिलीज इस तरह से देखें एग्जाम डेट 2024 में IPS की तैयारी ऐसे करे जरूर मिलेगी सफलता – IPS बनने के राज़ ANM Course | Get 20-25000 Salary Per Month The 10 Easiest Businesses to Start With No Money 10 Low Investment Business Idea in 2023 7 life-changing courses for girls to pursue after 10th
Gate 2024 का एडमिट कार्ड हो गया है रिलीज इस तरह से देखें एग्जाम डेट 2024 में IPS की तैयारी ऐसे करे जरूर मिलेगी सफलता – IPS बनने के राज़ ANM Course | Get 20-25000 Salary Per Month The 10 Easiest Businesses to Start With No Money 10 Low Investment Business Idea in 2023 7 life-changing courses for girls to pursue after 10th