IELTS क्या है पूरी जानकारी | IELTS Meaning In Hindi 2024

Join Our Community

Stay updated and connect with us on Telegram and WhatsApp.

Join Telegram Join WhatsApp
Image Describe Digital Marketing Services by Brijesh Trivedi. He Offers Facebook Ads, Instagram Ads, Google Ads, SEO Service. He Offers 15 Days Free trial
आप सभी ने IELTS का नाम तो कभी ना कभी सुना ही होगा। IELTS Meaning In Hindi 2023 देखा जाए तो एक परीक्षा का नाम है जो आपकी इंग्लिश की एबिलिटी चेक करता है। अगर आप भी इस पोस्ट में IELTS Meaning In Hindi को जानने के लिए आए हो तो आप सही जगह पर आए हो। इस पोस्ट में हम आपको IELTS Meaning In Hindi के अलावा दूसरी कई सारी जानकारी IELTS के बारे में देंगे।
 
 
जैसे कि IELTS क्या है ? ,IELTS कहां पर यूज होती है ?, उसके क्या-क्या फायदे होते हैं ?, IELTS परीक्षा पास करने के लिए कौन सी किताबें आवश्यक है? यह सारी जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे। अगर आपको भी IELTS Meaning In Hindi के बारे में जानना है तो यह पोस्ट पूरा पढ़े।
ielts meaning in hindi
ielts meaning in hindi

IELTS full form | IELTS Meaning In Hindi 2023

IELTS का फुल फॉर्म इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम – International English Language Testing System है। जिसमें 4 सब्जेक्ट जैसा होता है। यह एग्जाम की आवश्यकता तब पड़ती है जब आप इंडिया से बाहर या फिर कोई भी कंट्री से बाहर पढ़ने के लिए जाना चाहते हो जहां पर इंग्लिश लैंग्वेज को फर्स्ट लैंग्वेज माना जाता हो।

IELTSDetails
IELTS Full FormInternational English Language Testing System
PurposeAssessing English language proficiency
Test SectionsListening, Reading, Writing, Speaking
Test TypesAcademic Module, General Training Module
Test DurationApproximately 2 hours and 45 minutes
Test ScoresReported on a scale of 0-9, in 0.5 increments
ValidityTypically 2 years from the test date
Test FeeVaries by country and test center
Official Websitewww.ielts.org
Test RegistrationOnline or in-person at authorized test centers
Score ReportingAvailable online and mailed to institutions
Test AvailabilityOffered multiple times throughout the year
Preparation ResourcesBooks, practice tests, online courses, coaching
Recognized byUniversities, employers, immigration authorities

IELTS ki fees kitni hai

IELTS एग्जाम के रजिस्ट्रेशन फीस 15000 से 16000 रुपया है। आप यह टेस्ट अनलिमिटेड टाइम दे सकते हैं  लेकिन हर बार आपको यहां फीस पे करनी रहेगी। हमने कुछ फीस की डिटेल्स नीचे दे रखी है अब वहां देख सकते हैं।

IELTS Meaning In Hindi

आप fees pay  के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एवं नेट बैंकिंग का सहारा ले सकते हैं। अगर आपको बैंक डिपॉजिट के द्वारा IELTS की फीस पे करनी है तो आप नीचे दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करके उसकी प्रिंट निकलवा कर बैंक में जमा करवा सकते हैं।

IELTS course kitne month ka hota hai

IELTS कोर्स पढ़ने के लिए कोई सीमा मर्यादा, या कोई टाइम लिमिट नहीं होती। इसमें ऐसा होता है कि जब भी आप तैयार होते हैं एग्जाम के लिए तब आप एग्जाम बुक करवा कर फीस भर के एग्जाम दे सकते हैं। अगर आपको अच्छे मार्क्स लाने हैं तो हमारी माने तो जितनी जल्दी हो सके इतनी जल्दी तैयारी करके एग्जाम दे दीजिए।

इसीलिए कहा जाए तो IELTS course kitne month ka hota hai ? का जवाब कोई नहीं दे सकता क्योंकि यह डिपेंड करता है कि आप कैसे तैयारी करते हैं ? एग्जाम में आप क्या लिख कर आते हैं ? और आपकी इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी कैसी है ?

IELTS ke liye Qualification in hindi

अगर बात की जाए क्वालिफिकेशन की तो IELTS देने के लिए कोई भी क्वालीफिकेशन जरूरत नहीं है। सिर्फ आपको इंग्लिश लैंग्वेज आनी चाहिए। लेकिन अगर आपको कोई कॉलेज में एडमिशन, या फिर कहीं पर जॉब के लिए अप्लाई करना है तो हमारी माने तो 12th क्लास पास होना जरूरी है।

IELTS Test Format

IELTS Exam को चार पार्ट में विभाजित किया गया है: Listening, Reading, Writing, and Speaking। Total exam time लगभग 2 घंटे 45 मिनट है। Listening, Reading, Writing Exam एक बैठक में पूरा किया जाता है, जबकि Speaking Exam किसी अलग दिन आयोजित किया जा सकता है।

IELTS Academic vs. IELTS General Training

IELTS Exam के दो विभाग हैं: IELTS Academic और IELTS General Exam। IELTS Academic अंग्रेजी बोलने वाले Exam में उच्च शिक्षा या एक्सपीरियंस पर्सन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है। दूसरी ओर, IELTS General परीक्षा उन लोगों के लिए है जो अंग्रेजी बोलने वाले देशों में प्रवास करने की योजना बना रहे हैं या अंग्रेजी बोलने वाले देश में कार्य अनुभव या प्रशिक्षण कार्यक्रम चाहने वाले व्यक्तियों के लिए है।

Why is IELTS important?

अगर आपको कोई भी देश में पढ़ने के लिए जाना है तो उसकी भाषा आपको आनी चाहिए। इसी कांसेप्ट से अगर देखा जाए तो IELTS की परीक्षा इंग्लिश के लिए होती है। तो अगर आप इंग्लिश बोलने वाले देशों में पढ़ने के लिए या फिर जॉब करने के लिए जा रहे हैं आपकी भाषा सीखने के लिए आपको IELTS की एग्जाम पास करना एकदम जरूरी है।

B Pharma kya hai सारी जानकारी हिंदी में 2023

अगर दूसरी बात देखी जाए तो IELTS ज्यादातर कॉलेजों में, यूनिवर्सिटी में, अप्रूव की गई है। इसीलिए अगर आप किसी और एग्जाम की जगह पर IELTS की एग्जाम देते हैं तो आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त करना इजी हो जाता है। इसीलिए IELTS की एग्जाम बहुत ही आवश्यक है।

How to prepare for IELTS

IELTS एग्जाम में पास होना कोई आसान काम नहीं है। इसीलिए अगर आपको IELTS के एग्जाम में पास होना है तो आपको 6.5 बैंड लाने रहेंगे। इसको पढ़ने के लिए मार्केट में कई सारे मटेरियल, बुक्स एवं टेस्ट अवेलेबल है आप उसे प्रैक्टिस करके अपनी इंग्लिश लेवल बढ़ा सकते हैं और IELTS एग्जाम पास कर सकते हैं।

कुछ बुक जो कि IELTS एग्जाम में बहुत ही आवश्यक है उसकी लिंक हम नीचे दे रहे हैं आप उसे Amazon.com से खरीद सकते हैं।

Buy IELTS Most Important Books

इसके अलावा आप एग्जाम का टेस्ट बुक करके एग्जाम दे सकते हैं और उसके बाद इवोल्यूशन करके पता कर सकते हैं कि आप कौन से सेक्शन में वीक है जिसे आप ज्यादा मेहनत करने के बाद सुधार लाकर IELTS एग्जाम पास कर सकते हैं.

क्या हम 10th के बाद IELTS कर सकते हैं?

IELTS एक इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम है जिसे कक्षा के साथ छोड़ा नहीं जाता. इसे आप 10th और 12th के बाद भी कभी भी कर सकते हैं. यही नहीं लेकिन आपके 10th और 12th के इंग्लिश के मार्क बी में कोई मायने नहीं रखते.

ielts meaning in hindi

Conclusion

अंत में हम IELTS Meaning In Hindi 2023 के बारे में यह कहेंगे कि, IELTS एक महत्वपूर्ण अंग्रेजी भाषा परीक्षा है जो आपको अपने शैक्षिक या व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। IELTS का हिंदी में अर्थ समझकर आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं और सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

IELTS परीक्षा को चार खंडों में बांटा गया है: Listening, Reading, Writing और Speaking। Listening, Writing और Reading वाले भाग एक ही दिन में लिए जाते हैं, जबकि Speaking वाले Exam अलग-अलग दिनों में लिए जाते हैं। IELTS स्कोर 1 से 9 तक का बैंड स्कोर है, जिसमें 9 उच्चतम है। UK के University में आवेदन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का औसत IELTS स्कोर 6.5 है।

यदि आप किसी अंग्रेजी भाषी देश में Study या काम करने की योजना बना रहे हैं, तो IELTS एक आवश्यक परीक्षा है जिसे आपको देना होगा। IELTS का हिंदी में अर्थ समझकर आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं और सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

IELTS की तैयारी के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

  • जल्दी शुरुआत करें और पढ़ाई के लिए खुद को भरपूर समय दें।
  • सभी चार कौशलों (Listening, Reading, Writing और Speaking) का अभ्यास करें।
  • अपने वर्तमान स्तर का अंदाजा लगाने और उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक मॉक IELTS टेस्ट लें जहां आपको सुधार करने की आवश्यकता है।
  • अभ्यास में मदद के लिए एक अच्छा अध्ययन भागीदार या शिक्षक खोजें।
  • अपनी तैयारी में सहायता के लिए ऑनलाइन संसाधनों और अभ्यास परीक्षणों का उपयोग करें।

IELTS Speaking App Free

मुझे आशा है कि IELTS Meaning In Hindi 2023 पोस्ट मददगार रही होगी। आपकी IELTS तैयारी के लिए शुभकामनाएँ!

Leave a Comment