How To Start Paper Plate making Business In 2022? कमाई ,इन्वेस्टमेंट सारी जानकारी

0
247

Paper Plate making Business: दोस्तो आप सब ने देखा ही होगा कि आप कहीं पर मैरिज में या कोई भी फंक्शन में जाते हैं तो वहां पर Disposable Plates का यूज़ होता है। कई जगह है ऐसी होती है कि वहां पर स्टील या प्लास्टिक प्लेट्स नहीं यूज़ की जाती। क्योंकि उनको यूज करने के बाद उसको धोने की मेहनत बहुत लगती है।

इसीलिए यहां एवरग्रीन बिजनेस हम आपके लिए लाए हैं। हर एक पार्टी में या कोई भी बर्थडे फंक्शन में हम Disposable Plates या कटोरे का इस्तेमाल करते हैं आप जानते हैं कि यह प्लेट और कटोरा कैसे बनता है ? इसे बनाने का खर्चा कितना आता है ?और जो यहां बिजनेस करता है उनकी कमाई क्या होती है? कितनी स्पेस लगती है इस बिजनेस में ? यह सारी जानकारी हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

दोस्तों इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए हमने Paper Plate Making Business को हमने 9 पार्ट में डिवाइड किया है ताकि आप भी उसके बारे में समझ सके इसमें प्रॉफिट क्या है और इन्वेस्टमेंट क्या है? तो चलिए शुरू करते हैं पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस के बारे में इंफॉर्मेशन ।

Paper Plate Making Business

Topics Covered In Paper Plate Making Business

1. SPACE REQUIRED

2. ELECTRICITY

3. PRODUCTION

4. INVESTMENT

5. HOW TO BUY MACHINE

6. PROFIT

7. RAW MATERIAL

8. MARKETING

9. LICENSE

Topic Wise Explanation Of Paper Plate Making Business

  1. Space Required In Paper Plate Making Business

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए उसके लोकेशन बहुत ही अहमियत रखते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप चाय का बिजनेस करते हैं तो आप उसे कहीं रोड पर ठेला लगाकर या फिर किसी ऑफिस के बाहर या तो फिर इंडस्ट्रियल एरिया में लगा सकते हैं। अगर आप चाय का थैला किसी सोसाइटी में लगाएंगे तो आपको बिजनेस करने में बहुत ही मुश्किल होगी।

वैसे ही अगर आप पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको लोकेशन भी मार्केट एरिया के नजदीक ही रखना होगा। आपको लोकेशन ऐसा पसंद करना होगा जहां पर आप को पर्याप्त बिजली, पानी, एवं मशीन रखने की जगह मिल जाए।

पेपर प्लेट बिजनेस के लिए आपको सिर्फ 500 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए। जिसमें आप आराम से पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग मशीन, अपना बनाया हुआ स्टॉक, रो मटेरियल, आदि रख सकते हैं। यह बिजनेस आप गांव में शुरू करते हैं तो आपको यह जगह सस्ते में मिल सकती है। आपको मजदूर भी वहां से सस्ते में मिल सकते हैं। सिर्फ आपको ट्रांसपोर्टेशन खर्च महंगा पड़ेगा जोकि शहर में स्टार्ट करने से तो बहुत ही कम रहेगा।

2. ELECTRICITY Required For Paper Plate Manufacturing Business

दोस्तों कोई भी इलेक्ट्रिक साधन को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक सिटी की जरूरत पड़ती है। अभी के आधुनिक जमाने में अगर आप मैन्युअल मशीन लाएंगे तो आपको बिजनेस में लॉस हो सकता है। मैन्युअल मशीन लगाने से आपको प्रोडक्ट का मैन्युफैक्चरिंग स्लो हो जाएगा और प्रोडक्ट विश्वसनीय भी नहीं होगी। अगर आपको ऑटोमेटिक मशीन लगाना है तो इसके लिए इलेक्ट्रिक सिटी की आवश्यकता होगी।

पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में मशीन को 220 से 230 वॉल्ट इलेक्ट्रिक सिटी चाहिए। अगर आप बड़ा मशीन लगाते हैं तो उसमें 440 वाल्ट इलेक्ट्रिक सिटी चाहिए।

तो पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको चेक करना होगा कि आप जिस एरिया में कारखाना लगाते हैं उसमें प्रॉपर इलेक्ट्रिक सिटी मिलती है या नहीं। एरिया में कितनी बार पावर कट होता है वह भी आपको कैलकुलेट करना रहेगा ताकि आप अपना प्रोडक्शन अच्छी तरह से चला सके और बिजनेस को अच्छी तरह से बड़ा कर सके।

3. PRODUCTION In Paper Plate Manufacturing Business 

बात की जाए प्रोडक्शन की तो आपको पता ही होगा कितना माल आपका बाजार में बिकता है और आप कितना माल बनाते हैं? दोस्तों आपको पहले यह कैलकुलेट करना होगा कि बाजार में कितनी पेपर प्लेट की जरूरत है उसी हिसाब से आपको अपना प्रोडक्शन चलाना होगा।

कई बार ऐसा होता है कि बाजार में पेपर प्लेट की जरूरत बहुत कम होती है लेकिन ज्यादा प्रोडक्शन हो जाता है उसी वजह से कई पेपर प्लेट खराब हो जाती है और बिकती नहीं है।

तो कई बार इससे उल्टा भी होता है बाजार में बहुत सारी पेपर प्लेट की जरूरत होती है लेकिन हमारे पास कच्चा माल ना होने के कारण हम लोग कम प्रोडक्शन करते हैं और बाजार में मिलने वाला फायदा नहीं उठा सकते।

तो दोस्तों समरी यह बनती है कि आपको बाजार में होने वाली मां को समझना होगा और उसी हिसाब से प्रोडक्शन करना होगा। जैसे कि शादी वाली सीजन में पेपर प्लेट ज्यादा बिकती है तो पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस ज्यादा ग्रो करेगा। तो उसी हिसाब से आपको भी प्रोडक्शन बढ़ाना होगा।

4. INVESTMENT In Paper Plate Manufacturing Business

दोस्तों डिस्पोजेबल पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में कई तरीके का इन्वेस्टमेंट होता है लेकिन वह बाकी बिजनेस से बहुत कम होता है। पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में एक मशीन आती है जो की फुली ऑटोमेटिक होती है। वह मशीन आपको ऑनलाइन मिल जाएगी चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

दूसरी इन्वेस्टमेंट आती है जगह की। तो दोस्तों जैसे हमने बताया कि आप गांव में भी यहां बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। गांव में घरों का भाड़ा बहुत कम होता है और घर भी बहुत बड़े होते हैं। तो यह बिजनेस आप गांव में स्टार्ट करके अपने लिए अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

अगर आप गांव में यह बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आपको ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट लगेगा जो कि बहुत कम रहता है। अगर आप इको जैसी गाड़ी लेकर खुद ड्राइव करके यह पेपर प्लेट्स शहर जाकर छोड़ कर आते हैं तो यह बिजनेस आपको अच्छा जच सकता है।

अब बात आती है बिजली की तो दोस्तों आपको बिजली थोड़ी महंगी पड़ सकती है। अगर आप गांव में यह बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो बिजली थोड़ी कम महंगी पड़ सकती है।

अब बात करते हैं रो मटेरियल की। तो दोस्तों अगर आप होलसेल में यहां बिजनेस करते हैं तो आपको रो मटेरियल भी सस्ता पड़ सकता है। उसके लिए आपको ऑनलाइन या फिर नजदीकी कोई होलसेलर से बात करनी होगी जो रो मटेरियल भेजता हो।

Expences 
Cost of raw materials 100,000 Lakhs INR (approx.)
Transportation costs 125,000 INR
Electricity 130,000 INR
Land and Building advance amount 30,000
Machinery cost 300,000
Wages ( 2 workers) 170,000
Building rent 150,000
Repair and maintenance costs 10,000
Marketing 100,000
Other miscellaneous costs 50,000
Depreciation 15% 1,77,000
Total expenses 1,342,000
Approx. Loan interest 175,000
Expenses – Total value of plates 1,517,000 – 2,340,000
Approx. profit amount per year 823,000 INR

5. HOW TO BUY Paper Plate Making MACHINE

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया आप पेपर प्लेट मेकिंग मशीन ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बाजार में इसकी कीमत ज्यादा है लेकिन अगर आप ऑनलाइन इसे खरीदते हैं तो आपको यह बहुत ही कम प्राइस में पड़ेगा। ऑनलाइन आर्डर करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। हमारी वेबसाइट से मशीन खरीदने पर आपको डिलीवरी चार्जेस नहीं देना होगा।

Order Now

6. PROFIT In Paper Plate Making Business

दोस्तों अगर बात की जाए प्रॉफिट की। पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में बहुत ही कम खर्चा होता है। एक बार अगर आप मशीन लगवा दें तो आपके पैसे सिर्फ एक शादी के सीजन में रिकवर हो जाएंगे। उसके बाद सारे पैसे आपके प्रॉफिट में ऐड होते जाएंगे।

अब बात करते हैं प्रॉफिट की तो प्रॉफिट आप आराम से महीने के 40 से 50 हजार प्रॉफिट कमा सकते हैं। आपको उसके लिए सही तरीके से मार्केटिंग करनी होगी। दूसरा कि आपको अपने कस्टमर खुद बनाने पड़ेंगे और वह कस्टमर ऐसे होने चाहिए जो दूसरी बार भी आप ही से आर्डर ले।

7. RAW MATERIAL In Paper Plate Manufacturing Business

दोस्तों पेपर प्लेट बनाने के लिए आपको कई सारे रो मटेरियल की जरूरत पड़ेगी। जिसमें बात की जाए तो पेपर, लैमिनेशन शीट, सीटिंग पेपर, क्राफ्ट सीट आदि की जरूरत पड़ेगी। हमारी राय यह है कि आप डायरेक्टली पेपर मिल से ही यह सारा सामान खरीदें ताकि आपको यह एकदम कम भाव में मिल जाए।

8. MARKETING In Paper Plate Manufacturing Business

पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में आपको मार्केटिंग बहुत सारी आवश्यकता होगी। अगर आप मार्केटिंग अच्छी तरह से करते हैं तो आपको अच्छे से अच्छे आर्डर मिलेंगे। और अगर आपको आर्डर ज्यादा मिलेंगे तो प्रोडक्शन ज्यादा होगा और आपकी कमाई ज्यादा होगी।

मार्केटिंग करने के लिए आप ऑनलाइन का सहारा ले सकते हैं। कई सारे पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरर्स अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर अपना सामान बेचते हैं और पैसे कमाते हैं।

9. LICENSE

दोस्तों लाइसेंस में हर जगह का लाइसेंस अलग-अलग होता है। गांव में लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। शहर में अलग-अलग लाइसेंस होते हैं। आपको खुद जानना होगा कि आपके बिजनेस में कौन सा लाइसेंस जरूरी है। उसके लिए आपको अपनी नजदीकी पंचायत घर या फिर महानगर सेवा सदन से आप पता कर सकते हैं कि आपके बिजनेस के लिए कौन सा लाइसेंस जरूरी है।

Conclusion

हमने जो पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और उसका कॉस्ट दिया है वह सिर्फ काल्पनिक है। अगर आपको यह बिजनेस आइडिया पसंद आया है तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

More Ideas:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here