Business Idea In Hindi

{7+ Business} How to Start Business in Village | गांव का बिजनेस 2022

गांव में चलने वाला बिजनेस

हम में से ज़्यादातर लोग शहर जाकर नौकरी करने की सोचते हैं, लेकिन ऐसे कई काम हैं, जिन्हें कर के आप अपने गाँव में ही अच्छी कमाई(Good Income) कर सकते हैं और एक सुकून की ज़िन्दगी जी सकते हैं। वैसे शहर के लोग भी जब अपनी भाग-दौड़ की ज़िन्दगी से ऊब जाते हैं, तो गाँवों में ही जाने की सोचते हैं।

आज हम आप को बताएँगे कुछ ऐसे Small Village Business Ideas और उन्हें करने के तरीक़े, जिनके साथ आप आसानी से आगे बढ़ सकते हैं और धीरे – धीरे उन्हें ही बड़ा बना सकते हैं. इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। और अगर आपको कोई समस्या है तो हमें कमेंट के जरिये जरूर बताये।

सब्जी की दुकान | Vegetable Shop

जब बात खाने की आती है तो थाली में कम से कम एक सब्जी तो होनी ही चाहिए। ऐसे भी लोग हैं जो दो-तीन तरह की सब्जियां खाना पसंद करते हैं।जाहिर सी बात है कि हमें सब्जी खाने की आदत है हमें दो टाइम सब्जी तो चाहिए ही चाहिए फिर चाहे वह कितनी महंगी ही क्यों ना हो ।

इनकी जरूरत कभी भी खत्म नहीं होगी और ना ही उनसे जुड़े लोगों का बिजनेस खत्म होगा तो अगर आप अपनी खुद की सब्जी की दुकान खोलेंगे तो आराम से मुनाफा कमा सकते हैं। इन्वेस्टमेंट भी कम है और लॉस होने का कोई सवाल ही नहीं गांव में जो भी किसान सब्जी उगाते हैं । वह या तो लोकल मार्केट में या तो सब्जी मंडी में बेच देते हैं । तो अगर आप किसान से सब्जी खरीद के बेचेंगे तो आपको उसमें प्रॉफिट होगा साथ ही अगर आप फ्रूट और सभी मौसमी फल रखते हे तो यह आपको एक्स्ट्रा मुनाफा देंगी।

सब्जी की दुकान कैसे शुरू करें?

अब आप सोचेंगे कि सब्जी की दुकान हम कैसे शुरू कर सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि सब्जी की दुकान शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ ₹2000 से अपना खुद का सब्जी मंडी खोल सकते हैं। आपको पता ही होगा कि आप ही गांव के किसान उनकी सब्जी शहर में बेचने के लिए जाते हैं आप उनसे सब्जी खरीद के गांव के बाजार में एक सब्जी मंडी का थैला लगाकर आराम से 2000 के तीन हजार कमा सकते हैं।

शुरुआती दिनों में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ ठेला लगाकर भी आराम से महीने के 30-40 हजार रुपए कमा सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आपको लगे कि अभी आपका बिजनेस चल रहा है तो आप एक दुकान भाड़े पर रखकर अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं।

ड्रिंकिंग वाटर सप्लाई | Drinking Water Supply

अगर आप सोच रहे हैं कि गांव में सब के पास ट्यूबवेल और हेडपंप लगे हुए हैं पानी का जार कौन खरीदेगा तो किसी ने यह भी तो नहीं सोचा था कि हम बिसलेरी या पैकेज ड्रिंकिंग वॉटर खरीद कर पिएंगे पर हम पी रहे है। क्योंकि आजकल हर कोई अपने सेहत को लेकर फिक्र मंद रहता हे।

इसलिए आपको घरों में आर ओ वोटर सिस्टम या फिल्टर दिख जाएंगे। वैसे भी 20 लीटर लीटर का जार 25 से 30 रुपए का पड़ता है तो पीने के लिए लोग इसे आराम से खरीद सकते हैं। और ऐसा हो भी रहा है अगर आप अपने यहां पर एक छोटा सा प्लांट लगवा ले तो मिनरल वोटर का प्रोडक्शन कर सकते हैं होम डिलीवरी के अलावा आप चाय की दुकान पर शोरूम में या फिर बैंक पर पानी का जार दे सकते हैं।

अगर आप यह बिजनेस गांव में शुरू करते हैं तो आपको मुनाफा हो सकता है और आप गांव में बैठ कर आराम से यह बिजनेस कर सकते है।

ऑटो रिपेयर शॉप | Auto Repaire Shop

कनेक्टिविटी और ट्रांसपोर्टेशन के लिए आजकल गांव में भी ज्यादातर लोगो के पास बाइक और स्कूटी रहती हे। इस के अलावा बस टेंपो ई-रिक्शा और गुड्स कैरियर की गाड़ियां भी होती है जिनकी सर्विस और मरम्मत के लिए ऑटो रिपेयर शॉप तो चाहिए ही चाहिए तो अगर आपने मोटर मशीन की पढ़ाई की है या फिर आपको इसमें एक्सपीरियंस है तो आप अपना खुद का ऑटो रिपेयर शॉप ओपन कर सकते है।

आप इस बिज़नेस से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। अब में हमारी ही बात करू तो हमारे गांव में पहले एक भी ऑटो रिपेयर शॉप नहीं थी तो हमें १० कम दूर जाना पद रहा था लेकिन अब हमारे गॉव क एक व्यक्ति ने इस की दुकान शुरू की और वो अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। ऐसे ही आप भी कमा सकते है।

फिशरी फिश बिजनेस |  Fish Selling Business

बंगाल,उड़ीसा,असम,बिहार या देश के वह तटीय राज्य जो समंदर के किनारे बसते हैं वहां पर लोग मछली बहुत खाते हैं। इसलिए वहां पर मछली पालने का बिजनेस और मछली की दुकान खूब फलती फूलती है ऐसे में मछली सप्लायर बनकर या मछली की दुकान खोल कर या मछली पाल कर लोग अच्छी कमाई कर लेते है।

आजकल तालाब के बदले टैंक बेबी मछली पाली जाती है जिसे बायो फ्लैग फिश फार्मिंग कहते हैं। इस तरीके से मछली पालने में भी बहुत ज्यादा लागत नहीं लगती है। और इनमें भी प्रॉफिट भी ज्यादा है अगर आप ऐसे शहर में रहते हैं जो समंदर के किनारे पर है तो आप इस बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं या फिर यह बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते है।

टीवी रेडियो मोबाइल मैकेनिक | Television Or Radio Repairing Business

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का हमारी जिंदगी पर अलग-अलग जगह है मोबाइल टीवी ,एसी ,फ्रिज ,मिस्टर ग्राइंडर, वाशिंग मशीन और यह ऐसी चीजें है जो हम अपने रोजाना जीवन में यूज़ करते ही हैं। और बिगड़ने पर या खराब होने पर इन्हें बनाने के लिए कोई ना कोई तो चाहिए ही तो बस फिर यहीं पर ही आपके लिए एक बिजनेस अपॉर्चुनिटी मौजूद है।

अगर आपने पॉलिटेक्निक की पढ़ाई की है या फिर आप इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाने का काम जानते हैं तो फिर आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। ज्यादातर लोगों को इलेक्ट्रॉनिक आइटम के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए उन्हें सही सर्विस दे कर के आप अपना बिजनेस खड़ा कर सकते है। जिसमें आप की कमाई पक्की हे।

टेलर शॉप | Tailor Shop Business

कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता छोटी या बड़ी होती हे हमारी सोच अभी ना थोड़ा बड़ा सोचिए अगर आपके एरिया में ऑलरेडी कोई दर्जी है और वह अभी भी ट्रेडिशनल तरीके से कपड़े सिल रहा है। तो आप भी बाहर से ट्रेनिंग ले सकते हैं या फिर शहर में किसी टेलर शॉप में काम करके डिजाइनर कपड़े सिलना सीख सकते हैं।

आप इस बदलते टाइम में लोगों के बदलते स्टाइल के साथ अगर काम करेंगे मार्केट में बने रहना आपके लिए मुश्किल काम नहीं है। और सिलाई काम एक ऐसा काम है जो आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं और इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

फ्लोर मिल | Flour Mill Business

गांव में अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो चक्की में पीसे हुए आटे की रोटी खाना पसंद करते हैं। वैसे भी बाजार से खरीदा गया हुआ अत थोड़ा बहुत महंगा तो होता ही है और उसमें दूसरे तरीके के आटे की मिक्स होते हैं। ऐसे में अगर कोई गेहूं दूसरे अनाज पीसने वाली चक्की लगा ले तो उनके पास घर बैठे बिजनेस करने का एक जरिया बन जाएगा अगर ट्रेनिंग दे दी जाए तो घर का कोई भी व्यक्ति से चला सकता है और इससे आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

डायग्नोस्टिक सेंटर

गांव में रहने वाले लोगों को अक्सर अपने इलाज करवाने के लिए डॉक्टर को दिखाने के लिए या फिर अपने टेस्ट कराने के लिए किसी शहर में या नजदीकी क्लीनिक में जाना पड़ता है। जहां पर मेडिकल फैसिलिटी खुलती है अब ब्लड टेस्ट हो, बीपी हो , शुगर टेस्ट हो ऐसी चीजों के लिए बार-बार कई और दौड़ना पॉसिबल नहीं होता है।

इसलिए अगर आप गांव में ही डायग्नोस्टिक सेंटर खोल लेते हैं तो गांव के आधे से ज्यादा लोगों की मुश्किल है आसान हो जाएगी। और वहां पर आप सैंपल कलेक्शन , टेस्ट करवाना और रिपोर्ट चेक करवाने का काम करके इनकम कर सकते हैं।

सारांश

अगर आपके पास थोड़ा बहुत कैपिटल है तो आप टेलर शॉप ,फ्रूट शॉप ,फ्लोर मिल खोल सकते हैं लेकिन अगर आपके पास फंड नहीं है तो आप बिजनेस लोन लेना सबसे बेहतर होता है लोन लेने की बात सुनकर बहुत लोग कुल घबरा जाते हैं । गांव का आर्थिक विकास करने के लिए सरकारी बैंक लोन देते हैं। तो आप लोन ले कर भी अपना बिज़नेस आराम से गांव में शुरू कर सकते है।

अधिक जानकारी :

Brijesh Trivedi

Share
Published by
Brijesh Trivedi

Recent Posts

ITI Full Form 2022 – Courses, Syllabus, Eligibility, Jobs

ITI Full Form क्या है | ITI FULL FORM 2022 | ITI Full Form In…

1 week ago

How to Open Computer Shop with Full Case Study 2022

क्या आप भी अपना खुद का Computer शॉप खोलना चाहते हैं? अगर इसका जवाब हां…

2 months ago

Small Business Ideas – गांव में शुरू करे यह बिज़नेस कमाई 2000 प्रति दिन

अगर आप गांव में हैं और आप बिजनेस करने की इच्छा रखते हैं। आप अभी…

2 months ago

Small Business Ideas – 5000 का इन्वेस्टमेंट और कमाए लाखो

Small Business Ideas : हमने आज से एक नई ब्लॉग सीरीज स्टार्ट की है जिसमें…

2 months ago

Seclore Technology Recruitment 2022 | Software Engineer | Apply Now

Seclore Technology Recruitment 2022 Name of Post: Technical Consultant (Software Engineer) Post Date : 28-06-2022…

3 months ago

{Solution} Which of the following statements is true/correct – Physics Questions

Question :    1. इनमें से कौन सा जवाब सही है? | Which of the…

4 months ago

This website uses cookies.